भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को Y प्लस कैटेगिरी की सुरक्षा

Chandrashekhar Azad: भीम आर्मी चीफ और आजाद समाज पार्टी के सुप्रीमो चंद्रशेखर आजाद की सुरक्षा बढ़ेगी. केंद्र सरकार ने उन्हें वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दे दी है. गौरतलब है कि आजाद ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा था कि उनकी जान को खतरा है. उन्होंने गृह मंत्रालय से सुरक्षा की मांग की थी. वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मिलने के बाद अब आजाद समाज पार्टी के सुप्रीमो चंद्रशेखर आजाद सीआरपीएफ की सुरक्षा घेरे में रहेंगे.

पिछले साल हुआ था जानलेवा हमला

गौरतलब है कि साल 2023 के जून महीने में चंद्रशेखर आजाद पर जानलेवा हमला किया गया था. हमले में वो बाल-बाल बचे थे. सहारनपुर के देवबंद में उन पर हमला किया गया था. वहीं हमले के बाद आजाद ने केंद्र सरकार से सुरक्षा की मांग की थी. समर्थकों के साथ कई बार उन्होंने सुरक्षा के लिए प्रदर्शन भी किया था. वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले गृह मंत्रालय ने आजाद को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी है.

नगीना लोकसभा सीट से आजाद ने भरा है पर्चा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चंद्रशेखर आजाद नगीना लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केंद्र सरकार ने उन्हें सुरक्षा प्रदान की है. नोमिनेशन के दौरान उन्होंने कहा था कि वो नगीना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा वो इंडिया गठबंधन के साथ है. गौरतलब है कि चंद्रशेखर ने चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन के कई नेताओं से मुलाकात भी की थी.

चंद्रशेखर पर दर्ज हैं कई आपराधिक मामले

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चंद्रशेखर आजाद ने अपने नामांकन में चुनाव आयोग को जो जानकारी दी है कि उसके मुताबिक उनके ऊपर 38 आपराधिक मामले दर्ज हैं. उन्होंने कहा है कि सहारनपुर में उनके खिलाफ 26 मामले दर्ज हैं. इसके अलावा दिल्ली, गाजियाबाद, लखनऊ, अलीगढ़ और नगीना में भी उनके खिलाफ मामले दर्ज हैं.

क्या हो वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा

चंद्रशेखर आजाद को गृह मंत्रालय ने वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी है. वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा  के तहत आठ से 11 सुरक्षाकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात किये जाते हैं. इनमें एक या दो कमांडो भी हो सकते हैं. हाल में केंद्र सरकार ने अभिनेत्री और बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत को भी वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी है. 

Also Read: I.N.D.I.A Rally: सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ इंडिया ब्लॉक की रैली को हरी झंडी, चुनाव आयोग की मिली इजाजत

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in