pm modi to gift projects of 30500 crore in jammu

pm modi to gift projects of 30500 crore in jammu

PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को जम्मू के दौरा पर पहुंच रहे हैं. वहां पीएम 30,500 करोड़ रुपये के 209 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे सहित कई क्षेत्रों से संबंधित हैं. इसके साथ ही, वो एक जनसभा को मौलाना आजाद स्टेडियम में संबोधित भी करेंगे. नरेंद्र मोदी के जम्मू दौरा के साथ केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा चुनाव प्रचार का आगाज हो जाएगा. वर्तमान में जम्मू कश्मीर में लोकसभा की पांच सीटें है. इसें से बीजेपी के पास दो सीटें है. अब पार्टी सीटों की संख्या बढ़ाने के लिए काम कर रही है.

Read Also: Kalki Dham: पीएम मोदी कल्कि धाम में बोले, कई अच्छे काम लोग मेरे लिए छोड़कर चले गए..

नदी से लेकर पहाड़ तक पर पहरा

पीएम मोदी के जम्मू दौरा से पहले सुरक्षा एजेंसियां चौकस हैं. उनकी सुरक्षा के लिए अभेद्य इंतजाम किये गए हैं. रैली स्थल को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. आसपास के भवनों पर एंटी ड्रोन सिस्टम और शॉर्प शूटरों की तैनाती की गयी है. बम निरोधक दस्ते के साथ डॉग स्क्वॉयड के द्वारा पूरा इलाका खंगाला जा रहा है. साथ ही, तवी नदी पर भी पहरा लगा दिया गया है. नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में एसपीजी, एनएसजी, एसओजी, पुलिस, सीआरपीएफ और आईटीबीपी जवानों की तैनाती की गई है.

किन योजनाओं का पीएम करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी अपने कार्यक्रम के दौरान 1500 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र का वितरण करेंगे. साथ ही, ‘विकसित भारत विकसित जम्मू’ कार्यक्रम के तहत वो केंद्र सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभुकों से भी बातचीत करेंगे. शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे के उन्नयन और विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में प्रधानमंत्री लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. उनके द्वारा जम्मू में नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी जाएगी. 40 हजार वर्गमीटर में फैले इस टर्मिनल में पीक आवर में दो हजार यात्रियों को सेवा प्रदान की जाएगी. ये पर्यावरण अनुकूल और राज्य की संस्कृति को प्रदर्शित करने वाला होगा.

इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसमें बनिहाल-खारी-सुंबर-संगलदान (48 किमी) और नव विद्युतीकृत बारामूला-श्रींगार-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किमी) के बीच नई रेल लाइन शामिल है. प्रधानमंत्री घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही, पीएम मोदी सांबा के विजयपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), रियासी जिले में चिनाब पर सबसे ऊंचे रेलवे पुल, उधमपुर में देविका परियोजना, आईआईएम जम्मू और शाहपुर-कांडी बांध परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही, अन्य कई योजनाएं शामिल हैं.