1000 रुपये का यह नोट बिक रहा है 3 लाख में, वजह जानकार चौंक जाएंगे आप

Rare Coins: अक्सर हमने कुछ खास तरह के सिक्कों और करेंसी नोट्स के बारे में सुना है, जिन्हें इनके वास्तविक वैल्यू से ज्यादा कीमत पर ख़रीदा या फिर बेचा जाता है. बता दें यह जो सिक्के और नोट्स होते हैं ये एक खास तरह के होते हैं और इन्हें काफी दुर्लभ माना जाता है. इन्हें दुर्लभ इसलिए माना जाता है क्योंकि, इनमें या तो कोई खास सीरियल नंबर अंकित किया होता है या फिर यह किसी खास दौर मैं तैयार किये जाते हैं. इस तरह के जो सिक्के और नोट्स होते हैं वे कलेक्टर्स को काफी पसंद आते हैं और वे इन्हें अपने कलेक्शन में जोड़ने के लिए इनके लिए कई गुणा तक ज्यादा पैसे चुकाने को तैयार रहते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास सिक्कों और करेंसी नोट्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें इनकी वास्तविक वैल्यू से 1000 गुना तक ज्यादा कीमत में ख़रीदा जा रहा है.

Dailystar की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

डेलीस्टार की मानें तो इन सक्कों की अनुमानित कीमत इसकी वास्तविक वैल्यू से काफी ज्यादा है. बता दें यह 10 पाउंड ( भारतीय मुद्रा में करीबन 1000 रुपये) के इस प्लास्टिक नोट का सीरियल नंबर AH1775 है और अगर यह अभी भी किसी के पास हैं तो इसके लिए साढ़े तीन लाख रुपये से भी ज्यादा पा सकता है. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें फेमस अंग्रेजी लेखक जेन ऑस्टन का जन्म साल 1775 में हुआ था और उनकी मृत्यु साल 1817 में हुई थी. यहीं कुछ कारण है कि इन सीरियल नंबर्स वाले सिक्कों और नोट्स की डिमांड काफी ज्यादा है.

इन सीरियल नंबर्स के बारे में जानें विस्तार से

अगर आप इन सीरियल नंबर्स के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो ChangerChecker.Com पर जाकर विस्तार से जानकारी ले सकते हैं. यहां आपको कुछ दुर्लभ तारीखों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. इन दुर्लभ सिक्कों की बात करें तो इनमें 16 121775 और 18 071817 सीरियल नंबर वाले करेंसी मौजूद हैं. बता दें ये दोनों ही तारीख लेखिका जेन ऑस्‍टन की जन्‍म तिथि और मृत्‍यु को दर्शाती हैं. केवल यही नहीं यहां आपको 17 751817 सीरियल नंबर की भी जानकारी दी गयी है , बता दें यह सीरियल नंबर पर लेखिका का जन्‍म वर्ष और मृत्‍यु वर्ष एक साथ दर्शाता है. 28 011813 सीरियल नंबर की बात करें तो यह वह तारीख है जब जेन ऑस्टन की सबसे फेमस साहित्‍य Pride and Prejudice पब्लिश हुआ था. 

लंदन ओलिंपिक का यह सिक्का है डिमांड में

अगर आप नहीं जानते तो बता दें साल 2012 के लंदन ओलिंपिक से ठीक 1 साल पहले 50 पेन्स का एक सिक्का लॉन्च हुआ था. ऑनलाइन मार्केट में आज भी इस सिक्के की काफी डिमांड है. इस सिक्के की खासियत की अगर बात करें तो इसमें दो खिलाड़ी आपस में लड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। यह सिक्का eBay पर 1100 रुपये का बिक रहा है.

20 का यह सिक्का बिक रहा 75000 रुपये का

आपको बता दें जो सीरियल नंबर डिमांड में रहते हैं उन्हें कलेक्टर्स सबसे ज्यादा पैसे और रुचि के साथ खरीदते हैं. इसी तरह का एक 20 पैसे का ताम्बे वाला खास ब्रिटिश सिक्का भी मौजूद है. इसी सिक्के की कीमत 75,000 रुपये के पास आंकी गयी है. बता दें साल 2011 में eBay पर इसी तरह का एक सिक्का 17,000 रुपये का बिका था.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!