मतदान कार्मिकों को ई०वी०एम०/बी०सी०पैट की हैण्डलिंग/संचालन के संबंध में तकनीकी/सैद्धान्तिक मास्टर ट्रेनर का हुआ प्रशिक्षण

देवरिया, (आशुतोष यादव): विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सम्पादन हेतु मतदान कार्मिकों को ई०वी०एम० / बी०सी०पैट की हैण्डलिंग / संचालन के संबंध में तकनीकी / सैद्धान्तिक मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण आज पूर्वान्ह 11 बजे से 3.30 बजे तक विकास भवन के गाँधी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। श्रवण कुमार राय, जिला विकास अधिकारी, मनू चौधरी, सहायक अभियन्ता, सिचाई खण्ड-2 देवरिया (डी०एल०एम०टी०) डिस्ट्रिक्ट लेवल मॉस्टर ट्रेनर शशांक शेखर द्विवेदी, प्रवक्ता, रा०पा०, चरियाँव बुजुर्ग देवरिया (डी०एल०एम०टी०) डिस्ट्रिक्ट लेवल मॉस्टर ट्रेनर एवं निशेष कुमार गुप्ता, सहायक अध्यापक, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण का आयोजन 2 सत्रों में किया गया। प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में ई०वी०एम० को कनेक्ट करते समय कन्ट्रोल यूनिट का स्विच ऑफ करने, मॉक पोल करते समय ई०वी०एम० के तीनों यूनिट एक साथ रखा होने, वी०वी०पैट का पेपर लॉक आनलॉक बटन को उर्ध्वाधन स्थिति में रखने, टोटल का बटन दबाकर तथा वी०वी०पैट के मत पत्र बॉक्स को अभिकर्ताओं को चेक करा देनें, अभिकर्ताओं और अधिकारियों के सामने दिखावटी मतदान प्रारम्भ करनें, दिखावटी मतदान करते समय बी०यू० के नोटासहित सभी बटनों को दबाकर एक बार अवश्य चेक करने दिखावटी मतदान करते समय सभी उम्मीदवारों को मिलाकर कम से कम 50 वोट डलवाने, दिखावटी मतदान समाप्त होने के उपरान्त क्लोज के बाद रिजल्ट का बटन दबाकर सभी अभिकर्ताओं को वी०वी०पैट की पर्चियों से मिलान कराने एवं वी०वी०पैट के मतपत्र बॉक्स से मत पत्र निकालकर के काले लिफाफे में सील्ड करके बॉक्स में डालकर पिंक पेपर से शील्ड करने को बताया गया। यह भी बताया गया कि यह सुनिश्चित कर लें कि मॉक पोल सम्पन्न होने के पश्चात सी०यू० का क्लीयर बटन दबा दें ताकि वास्तविक मतदान होने से पूर्व सी०यू० में कोई वोट न रहे। टोटल बटन दबाकर भी इसको सुनिश्चित कर लें मतदान प्रारम्भ होने के समय घोषण प्रपत्र को अवश्य भर लिया जाय। मतदान प्रक्रिया के दौरान मतदान अभिकर्ता द्वारा कोई भी पर्ची मतदान केन्द्र के बाहर न तो भेजी जायेगी और न ही बाहर से अन्दर लाने की अनुमति के बारे में बताया गया। मतदान प्रक्रिया के दौरान रजिस्टर 17ए के कॉलम संख्या 3 में पहचान पत्रों (12 प्रकार के पहचान पत्र ) का विवरण तथा इपिक आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के विवरण के बारे में बताया गया। निर्वाचन नामावली, मतदान अभिकर्ताओं के नियुक्ति पत्र का प्रारूप 10, निर्वाचक कर्तव्य प्रमाण पत्र, अभ्याक्षेपित मतों की सूची, घोषणा पत्र अंधे या शिथिलॉग मतदाताओं, निर्वाचकों के आयु के सम्बन्ध में की गयी घोषणाओं अभ्याक्षेपित मतों के सम्बन्ध में रसीद बही और नकदी यदि कोई रखी गयी हो, आदि के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया। पीठासीन अधिकारी द्वारा मतदान समाप्ति के पश्चात वी०वी०पैट की बैटरी को निकालने तथा वी०वी०पैट के पेपर लॉक बटन को लॉक करने एवं मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति में सील किये जाने के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से सभी लोगों को बताया गया।
दूसरे सत्र में मास्टर ट्रेनर द्वारा कुछ concept clearing question पूछे गये व मास्टर ट्रेनर्स के संदेह को दूर किया गया ईवीएम मशीन के कनेक्शन व सीलिंग की प्रक्रिया को पुनः बताया गया व सभी मास्टर ट्रेनरों ने स्वतः hands on कर मशीन की कार्यविधि सीखी। डी०एल०एम०टी० शशांक शेखर द्विवेदी, मनु चौधरी व निशेष कुमार गुप्ता द्वारा सभी प्रश्नों का उत्तर देकर मास्टर ट्रेनरों को संतुष्ट किया गया। प्रशिक्षण के अन्त में सभी मास्टर ट्रेनरों को फीड बैक प्रश्नावली देकर उनका परीक्षण भी किया गया प्रश्न पत्र जमा करने के बाद प्रश्नों के सही उत्तरों पर चर्चा भी की गई।
प्रशिक्षण में विरेन्द्र कुमार गोड़ सहायक अध्यापक अनुज कुमार पाण्डेय, सहायक अध्यापक सुजीत कुमार, सहायक अध्यापक नीरज कुमार शर्मा, सहायक अध्यापक उपेन्द्र कुमार सहायक अध्यापक, बेसिक शिक्षा विभाग दिनेश कुमार दीक्षित कार्यदेशक, राजकीय आई०टी०आई० देवरिया, योगेन्द्र पटेल, अनुदेशक, राजकीय आई०टी०आई०देवरिया अनुपस्थित पाये गये। इस प्रकार कुल 07 लोग अनुपस्थित पाये गये। अनुपस्थित कर्मचारियों का आज का वेतन अवरुद्ध किया गया

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!