आज से दौड़ेगी मेट्रो, सफर से पहले जान लीजिए जरूरी नियम

नई दिल्ली: 5 महीनों तक बंद रहने के बाद सोमवार से दिल्ली मेट्रो समेत देशभर के मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरु होने जा रहे हैं। हालांकि आज से शुरु हो रहे मेट्रो ट्रेनों का सफर पूरी तरह से बदल जाएगा। दिल्ली मेट्रो की बात करें तो इसे तीन चरणों में शुरु किया जा रहा है। वहीं सरकार ने लोगों से अपील की है कि आवश्यकता होने की सूरत में ही सेवा का उपयोग करें। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के अधिकारियों ने मेट्रो ट्रेनों के परिचालन की तैयारियां पूरी तर ली है। सफर से पहले जान लीजिए जरूरी नियम

डीएमआरसी ने लोगों को गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने की अपील की है। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए यात्रा करने की अपील की गई है। वहीं यात्रियों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए DMRC ने मेट्रो स्टेशनों के केवल एक या दो एंट्री और एग्जिट गेट ही खोलने का फैसला किया है। लोगों को www.delhimetrorail.com पर जाकर रेलवे स्टेशनों के खोले जाने वाले गेटों के नंबर और यात्रा के लिए जरूरी नियमों के बारे में जानने की बात कही है। वहीं मेट्रों के रेगुलर फ्रंटलाइन स्टाफ लोगों को मेट्रो परिसर में घुसने और यात्रा के नए नियम समझाएंगे। वहीं सफर में 1000 नए स्टाफ की तैनाती की गई है, ताकि गाइडलाइंस का पालन करवाया जा सके।

दिल्ली मेट्रो ने गाइडलाइंस का पालन करवाने के लिए सफर में यात्रियों की संख्या को 20 फीसदी कम कर दिया है। किसी भी स्टेशन पर लिफ्ट में एक बार में अधिकतम तीन यात्रियों को जाने की अनुमति मिलेगी। ट्रेनों के स्टॉपेज का टाइम बढ़ा दिया गया है, ताकि लोग बिना धक्का मुक्की से आराम से निकल सके। अब हर स्टॉपेज पर मेट्रो 20-25 सेकंड रुकेगी। वहीं इंटरचेंज सुविधा की अवधि को बढ़ाकर 55-60 सेकंड किया जायेगा। मेट्रो के अंदर यात्रियों को 1 सीट छोड़कर बैठना होगा। वहीं खडे होकर यात्रा करने के दौरान भी दूरी बरकरार रखनी होगी। हर यात्री के लिए मास्क अनिवार्य होगा।

सोमवार से दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरु होने जा रहा है। DMRC ने कहा है कि इस दौरान कंटेनमेंट जोन में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे। इतना ही नहीं DMRC के अधिकारियों ने पहले भी आगाह किया था कि यदि यात्री सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कुछ स्टेशनों पर ट्रेनों को नहीं रोका जा सकता है। दिल्ली मेट्रो को तीन चरणों में शुरु किया जा रहा है। जिसके पहले चरण में 7 सितंबर को दिल्ली मेट्रो की येलो ( Yellow Line) को खोला जाएगा, जिसमें समयपुर बादली को गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर के बीच मेट्रो दौड़ेगी। वहीं रकैपिड मेचट्रो आज से दौड़ेगी। इस रूट पर कुल 37 स्टेशन हैं।

DMRC के मुताबिक 7 सितंबर से शुरु होने वाली दिल्ली मेट्रो की ट्रेनें सुबह 7 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक और शाम में 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेंगी। वहीं दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए जारी किए गए गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। मेट्रो में सफर करने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड सैनिटाइजेशन जरूरी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!