‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ गीत से प्रभावित हुए पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार मतदान करने के लिए मतदाताओं से आग्रह करने के लिए संगीतमय जोड़ी मीटब्रोस के ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ गीत पर, पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया और लिखा, 2024 के लोकसभा चुनावों में पहली बार मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने का एक बड़ा प्रयास.

2 मिनट 49 सेकंड के वीडियो में क्या है खास

मीटब्रोस ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जो वीडियो तैयार किया है, वह 2 मिनट 49 सेकंड का है. इस वीडियो में देश के विभिन्न हिस्सों से अलग-अलग भाषाओं में आवाजें दी गई हैं, जो पहली बार मतदाताओं से लोकसभा चुनाव में मतदान करने का आग्रह कर रही हैं.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में शुक्रवार को मतदान शुरू होने के साथ ही विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनावी महाकुंभ का शंखनाद होने जा रहा है. पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 संसदीय सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में विधानसभा चुनाव भी होंगे.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हो कर शाम छह बजे तक चलेगा

निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरू हो कर शाम छह बजे तक चलेगा. आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है. इन मतदान केंद्रों पर 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

पहले चरण में इन राज्यों में होगा मतदान

पहले चरण में जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर मतदान होगा उनमें तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान होगा.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in