बच्चों के सिर में दर्द क्यों होता है, जानें कारण

सिर दर्द होना आज के समय में आम बात हो गई है. बच्चा हो या फिर बुजुर्ग सभी को सिर में दर्द होता ही है. हालांकि इसके पीछे कई सारे कारण बताएं जाते हैं. वहीं कुछ दिनों से छोटे बच्चों में सिरदर्द की समस्या लागातार बनी रहती है. जिसे लेकर उनके पेरेंट्स परेशान रहते हैं. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं बच्चों के सिर में दर्द क्यों होता है?

बच्चों के सिर में दर्द होने की वजह क्या है?

तनाव

अगर किसी बच्चे के सिर में दर्द बना रहता है तो इसका मुख्य वजह पढ़ाई को लेकर तनाव भी हो सकता है. दरअसल आज के समय में बच्चों पर पढ़ाई को लेकर सबसे अधिक प्रेशर है. जिसके कारण वह हमेशा टेंशन में रहते हैं जिससे सिर में दर्द बना रहता है.

माइग्रेन के कारण

बच्चों के सिर में दर्द का कारण माइग्रेन भी हो सकता है. अगर बच्चे में लागातार सिरदर्द की समस्या बनी हुई है तो हो सकता है कि उसे माइग्रेन की शिकायत हो. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें तुरंत उसे डॉक्टर के पास ले जाएं.

मोबाइल देखने से भी

आजकल के बच्चे सबसे अधिक मोबाइल देखते हैं. जिसका सीधा असर उनके माइंड और आंखों पर होता है. जिसकी वजह से सिर में दर्द भी हो सकता है. अगर लंब समय से किसी बच्चे में सिरदर्द की दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि हो सकता है कि नजर कमजोर होने की वजह से भी सिर दर्द हो सकता है.

नींद न पूरी होने से भी

वैसे कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो देर रात तक जगे रहते हैं और सुबह तक उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है. जिसकी वजह से भी बच्चे को सिरदर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में कोशिश करें कि बच्चा का स्लिपिंग टाइम बना लें और उसे समय से सुला दें.

पोषक तत्वों की कमी

आमतौर पर बच्चों में सिरदर्द की समस्या बनी रहती है. इसका कारण उसके शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है. इसलिए कहा जाता है कि बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर आहार, फल आदि देना चाहिए. फिलहाल बताते चलें अगर लगातार बच्चों में सिरदर्द की शिकायत बनी रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास उसे लें जाएं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in