जरूरत से ज्यादा हरी मटर खाने के ये हैं 4 नुकसान

सर्दियों के सीजन में सबसे अधिक लोग हरी मटर का सेवन करते हैं. क्योंकि यहीं मौसम है जब सबसे अधिक मटर पाया जाता है. जहां एक ओर हरी मटर में पोषक तत्व पाए जाते हैं तो वहीं अधिक हरी मटर खाने से स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. आइए जानते हैं हरी मटर के नुकसान.
Side Effects of Green Peas

बदहजमी

अगर आप हरी मटर का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको बदहजमी यानी ब्लॉटिंग की समस्या हो सकती है. जी हां आपने सही सुना है. क्योंकि हरी मटर में फायटिक एसिड और लेक्टिंस पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है.

Side Effects of Green Peas

गैस प्रॉब्लम

हरी मटर का अधिक सेवन करने से गैस की समस्या भी हो सकती है. आमतौर पर देखा जाता है कि जिन लोगों की पाचन शक्ति मजबूत नहीं होती है वे लोग सबसे अधिक हरी मटर खाते हैं. ऐसे में ध्यान रहें आपको गैस की प्रॉब्लम हो सकती है.

गठिया

गठिया के लिए

जो लोग गठिया के मरीज है उन्हें हरी मटर खाने से बचना चाहिए. क्योंकि हरी मटर खाने से कैल्शियम का जमाव अधिक होगा जिसके कारण यूरिक एसिड बनने लगता है.

डायरिया

डायरिया

अगर आप अधिक हरी मटर खाते हैं तो आपको डायरिया की शिकायत हो सकती है. क्योंकि यह बाउल सिंड्रोम को बढ़ा सकती है. इसमें सबसे अधिक प्रोटीन होता है. जिससे डायरिया की समस्याएं बढ़ती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in