अयोध्या का राम मंदिर बढ़ाएगा पर्यटन, विश्व के धार्मिक स्थलों में सबसे ज्यादा भीड़ की उम्मीद

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद मंदिरों के पर्यटन में काफी वृद्धि देखने की उम्मीद है. विशेषज्ञों के अनुसार हर साल लगभग 10 करोड़ लोग राम मंदिर दर्शन के लिअयोध्या राम मंदिर आ सकते हैं. आइए जानते हैं विस्तार से.
मक्का

मक्का में इतने करोड़ लोगों साल भर में पहुंचे

विदेशों के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के पर्यटन भी इतनी भीड़ इकट्ठा नहीं कर सकते. आपको बता दें कि मुस्लिमों के सबसे बड़े धार्मिक स्थल मक्का में 2 करोड़ लोगों साल भर में जाते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो यह धार्मिक पर्यटन केंद्र अपनी अच्छी कनेक्टिविटी और सुविधाओं के कारण एक बड़ा आर्थिक प्रभाव डाल सकता है.

श्री राम मंदिर अयोध्या

रिपोर्ट्स की मानें तो भारत अपनी अर्थव्यवस्था का 7 फीसदी हिस्सा केवल पर्यटन से पाता है. भारत सरकार द्वारा धर्म स्थानों के लिए उठाए गए ये कदम देश में पर्यटन को बढ़ावा दिला सकते हैं.

श्री काशी विश्वनाथ धाम

वाराणसी में बढ़े पर्यटक

रिपोर्ट्स यह भी बताते हैं कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद वाराणसी की काया बदल गई. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कॉरिडोर के खुलने के बाद क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या 13 करोड़ से भी ज्यादा दर्ज की गई है जबकि पहले लगभग 70 लाख पर्यटक ही आते थे. इसके साथ ही यहां के स्थानीय लोगों और होटल बिजनेस के आय में 65% की वृद्धि हुई है.

राम मंदिर अयोध्या

रामलला प्राण प्रतिष्ठा में ये लोग रहे मौजूद

आज 22 जनवरी के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के रामजन्म भूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की है. पुजारियों ने भगवान राम के 51 इंच लंबे प्रतिमा को स्थापित किया. इस समारोह में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे.

अयोध्या राम मंदिर

इसके अलावा इसमें सैकड़ों वीवीआईपी सम्मिलित हुए जैसे की क्रिकेटर विराट कोहली, अभिनेता रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, गायक सोनू निगम, अभिनेत्री कंगना रनौत, योगगुरु बाबा रामदेव और सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर। रामजन्म भूमि मंदिर श्रद्धालुओं के लिए 23 जनवरी से दर्शन के लिए खुलेगा.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in