उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट, जानें आज के मौसम का हाल

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड एवं जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के बाद वहां से आ रही ठंडी हवाओं के कारण मध्यप्रदेश में ठंड बढ़ी है. भोपाल, चंबल, रीवा, नर्मदापुरम और सागर संभागों में अगले 24 घंटे मध्यम से घना कोहरा छाये रहने के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इनके अलावा, इंदौर, जबलपुर, अनूपपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, नीमच, खंडवा, झाबुआ, धार, रतलाम और बुरहानपुर जिलों में भी इस दौरान मध्यम से घना कोहरा छाये रहने के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ग्वालियर, छतरपुर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं पर शीतलहर चलने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्यप्रदेश के छह संभागों और 14 जिलों में मध्यम से घने कोहरे के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया. आईएमडी ने यह भी कहा कि राज्य के दो जिलों में पिछले 24 घंटे में दिन में शीतलहर चली, जबकि चार जिलों में ‘अत्यधिक सर्दी’ और राजधानी भोपाल एवं इंदौर सहित 12 जिलों में ‘सर्द दिन’ रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली में कई पहाड़ी इलाकों से ज्यादा ठंड दर्ज की गयी. शुक्रवार को भी कुछ ऐसा ही हाल नजर आ रहा है. कड़ाके की ठंड के बीच अधिकतर लोग अपने घरों के अंदर हैं और खुद को गर्म रखने के लिए हीटर चला रहे हैं और गर्म पेय पदार्थों का सेवन कर रहे हैं. दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के लिए भी शुक्रवार के वास्ते ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

राजस्थान में अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू और करौली सहित कई जिलों में गलन भरी शीत लहर का प्रकोप जारी रहने के पूर्वानुमान के मद्देनजर मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. चूरू और सीकर में शून्य से नीचे न्यूनतम तापमान दर्ज किए जाने के साथ रेगिस्तानी राज्य कड़ाके की ठंड की चपेट में है. मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान राजस्थान में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in