Madhya Pradesh: वाजपेयी के स्मारक के लिए ग्वालियर में चार हेक्टेयर से अधिक भूमि आवंटित, जानें पूरी खबर

Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में बनने वाले स्मारक के लिए ग्वालियर में चार हेक्टेयर से अधिक भूमि का आवंटन किया है. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी है. यह स्मारक नई कलेक्ट्रेट के पास बनाया जाएगा और इसमें अटलजी से जुड़ी सामग्री का प्रदर्शन होगा. ग्वालियर संभाग के आयुक्त दीपक सिंह ने बताया, ‘‘ग्वालियर के जिलाधिकारी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया था. स्मारक के लिए सिरोल इलाके में जमीन दी गई है. यह स्मारक करीब 4.050 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा.’’

प्रस्ताव पर नगर निगम व टाउन एवं कंट्री प्लानिंग विभाग ने दी सहमति

उन्होंने कहा कि भूमि आवंटन का प्रस्ताव संभाग स्तरीय नजूल समिति में रखा गया था. इस प्रस्ताव पर नगर निगम व टाउन एवं कंट्री प्लानिंग विभाग ने भी अपनी सहमति दे दी और किसी ने समयावधि में आपत्ति भी नहीं दर्ज कराई.’’ आयुक्त दीपक सिंह ने बताया कि इस स्मारक के लिए ग्वालियर में करीब 4.050 हेक्टेयर जमीन का आवंटन शनिवार को कर दिया है. मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर 1924 को जन्मे वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रुप में तीन बार देश की सेवा की और 16 अगस्त 2018 को नई दिल्ली में उनका निधन हुआ.

राष्ट्रवादी चिंतक, सफल प्रशासक, लेखक, देशभक्त और संवेदनशील समाजसेवी थे अटल जी

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल 16 अगस्त को वाजपेयी की तीसरी पुण्यतिथि पर उनके जन्म स्थान ग्वालियर में उनकी स्मृति में एक भव्य स्मारक के निर्माण की घोषणा की. इसी बीच, मुख्यमंत्री चौहान ने आज प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित शौर्य स्मारक चौराहे के पास वाजपेयी की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके योगदान का स्मरण किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अटल जी राष्ट्रवादी चिंतक, सफल प्रशासक, लेखक, देशभक्त और संवेदनशील समाजसेवी भी थे.

सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है अटल जी की जयंती

प्रदेश में अटल जी की जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई जा रही है. ग्वालियर में उनके जन्म-दिवस पर गौरव दिवस मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘‘ग्वालियर में ऐसा स्मारक बनाया जाएगा जो प्रेरणा देने कार्य करेगा.’’ उन्होंने कहा कि अटल जी के आदर्शों के अनुरूप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में वैभवशाली भारत का निर्माण हो रहा है.

सोर्स:- भाषा इनपुट

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!