Gujarat Election 2022: क्या इस बार बालासिनोर सीट जीत पाएगी भाजपा ? जानें क्या है समीकरण

नई दिल्ली: इस बार गुजरात का चुनावी रण रोचक नजर आने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि आम आदमी पार्टी यानी ‘आप’ चुनावी मैदान में उतर रही है जो भाजपा और कांग्रेस दोनों को टक्कर देने की बात कहती दिख रही है. पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पहले ही कह चुके हैं कि, उनकी पार्टी गुजरात विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. अब देखने वाली बात है कि ‘आप’ जनता के बीच कितना विश्वास जमा पाती है. इन सबके बीच आइए जानते हैं बालासिनोर सीट के बारे में जहां पिछले 15 साल से लगातार इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा है.

इस बार भाजपा आदिवासी और पिछड़ा बहुल सीटों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हीं सीटों पर कांग्रेस मजबूत मानी जाती है, इन्हीं में बालासिनोर सीट भी एक है जहां अब तक केवल तीन बार ही भाजपा जीतने में कामयाब रही है, पिछले 15 साल से लगातार इस सीट पर कांग्रेस ने कब्जा कर रखा है. गुजरात के मई सागर जिले के अंतर्गत बालासिनोर विधानसभा सीट आती है जो एक महत्वपूर्ण सीट है.

बालासिनोर विधानसभा सीट पर कांग्रेस का ही दबदबा नजर आता रहा है. पुराने रिकॉर्ड की बात करें तो इस सीट को सबसे ज्यादा बार कांग्रेस ने ही जीत का परचम लहराया है, भाजपा को यहां केवल तीन बार ही जीत हासिल हो सकी है. भाजपा 1990, 1995 और 2002 के चुनाव में यहां से जीती है. वर्तमान में यहां से अजीत सिंह पर्वत विधायक हैं जिन्हें पिछले चुनाव में कांग्रेस ने टिकट दिया था और वे यहां से जीते थे.

गुजरात के महिसागर जिले के अंतर्गत आने वाली बालासिनोर विधानसभा सीट के जातिगत समीकरण पर नजर डालें तो यहां 283465 वोटर है. इस सीट पर सबसे ज्यादा ओबीसी मतदाता है. यही वजह है कि पिछड़े वर्ग के मतदाता के भरोसे ही प्रत्याशी जीत का दंभ भरते हैं. पिछली बार कांग्रेस के साथ अल्पेश ठाकोर थे जो अब भाजपा में शामिल हो चुके हैं. अब देखना है कि इस सीट पर इस बार किस पार्टी की जीत होती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in