शशि थरूर के घोषणापत्र में छापा गया भारत का विकृत नक्शा, कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार ने मांगी माफी

नई दिल्ली : कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने शुक्रवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. इस घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा छाप दिया गया. इस मामले को तूल पकड़ते ही ट्वीटर पर शशि थरूर ने माफी मांग ली. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘किसी ने जानबूझकर ऐसी चीजें नहीं की है.’ यह पहली बार नहीं है, जब वरिष्ठ नेता ने भारतीय क्षेत्र के गलत प्रतिनिधित्व का इस्तेमाल किया है.

गांधी परिवार का समर्थन के लिए नक्शे में किया छेड़छाड़ : भाजपा

बता दें कि शशि थरूर के घोषणापत्र में भारत के नक्शे को लेकर भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि उन्होंने अपने घोषणापत्र में भारत का जो नक्शा दिखाया है, वह ‘विकृत’ है. इसमें जम्मू-कश्मीर का हिस्सा शामिल नहीं हैं. अमित मालवीय ने कहा कि ‘गांधी परिवार’ का समर्थन प्राप्त करने के लिए नक्शे के साथ छेड़छाड़ किया गया है. थरूर ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया. उन्होंने इस अवसर पर अपना एक घोषणापत्र भी जारी किया. इस घोषणापत्र में भारत के नक्शे में जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों को उचित तरीके से नहीं दिखाया गया था और उसमें लद्दाख नदारद था.

यह कांग्रेस की निर्धारित नीति : आरपी सिंह

अमित मालवीय ने एक ट्वीट में कहा कि एक तरफ जहां माना जा रहा है कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार भारत के टुकड़े-टुकड़े करने पर तुले हुए हैं. शायद वह सोचते होंगे कि इससे उन्हें गांधी परिवार का समर्थन हासिल करने में मदद मिलेगी. भाजपा प्रवक्ता आरपी सिंह ने भी एक ट्वीट कर थरूर को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि यह ना तो कोई गलती है और ना ही भयंकर भूल है, बल्कि जम्मू-कश्मीर को लेकर कांग्रेस की निर्धारित नीति है.

शशि थरूर ने मांगी माफी

वहीं, शशि थरूर के घोषणापत्र के नक्शे पर बवाल मचने के बाद में उनके कार्यालय ने कहा कि भारत के नक्शे को अब सुधार दिया गया है. शशि थरूर ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘घोषणापत्र के नक्शे पर ट्रोल तूफान फिर से: कोई भी जानबूझकर ऐसी चीजें नहीं करता है. स्वयंसेवकों की एक छोटी टीम ने गलती की. हमने इसे तुरंत ठीक कर दिया और त्रुटि के लिए मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं.’

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!