छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग अध्यक्ष ने लगाई फटकार गौ शाला संचालकों को

गौ सेवा करना है तो मन लगा कर करिए अन्यथा आप गौ शाला बंद करिए -गौ सेवा आयोग अध्यक्ष राजेश्री महंत रामसुंदर दास जी

गरियाबंद: आप जिस कक्षा में बैठते हैं वहां कूलर चल रहा है, लाईट जल रही है, लेकिन जहां गौमाता निवास करती हैं वहां ना तो पंखा है और ना ही लाईट, गौ माता की सेवा करना है तो मन लगाकर किजिये नहीं तो गौशाला बंद कर दीजिए! यह बातें छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज ने छुरा विकासखंड अंतर्गत स्थित ग्राम खुसरूपाली के गौशाला में संचालन समिति के अध्यक्ष को फटकार लगाते हुए कही। प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा के अध्यक्ष ने दिनांक 28 जून 2022 को गरियाबंद जिले में स्थित गौशालाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान वे सबसे पहले गौशाला सेवा समिति राजिम, पंचकोशी धाम आदर्श गौ सेवा एवं शोध संस्थान फिंगेश्वर, श्री कुंज बिहारी गौशाला खुसरूपाली(छुरा), किसान गौशाला एवं अनुसंधान केंद्र सोहागपुर, गायत्री कामधेनु गौशाला समिति फुलकर्रा, संतसिया भुवनेश्वरी शरण जी व्यास गौशाला सिरकट्टी आश्रम गरियाबंद का निरीक्षण किया। जब वे श्री कुंज बिहारी गौशाला खुशरूपाली पहुंचे तब अवलोकन के दौरान गौशाला के दरवाजे पर दो बिच्छू, मृत हालत में मिले, गौशाला के किसी भी कमरे में पंखा नहीं था और ना ही लाईट थी। राजेश्री महन्त जी ने गौशाला संचालक से पूछा कि – इस गौशाला के किसी भी पंखे को चला कर बताइए! कोई भी पंखा नहीं चलने पर उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि -आप लोग जहां बैठते हैं वहां कूलर चल रहा है यहां गौ माता के लिए एक भी पंखा नहीं है और ना ही लाईट जल रही है। यहां गौ माता कैसे निवास करती होंगी ?


छः महीना पहले आया था तब पंखा लगाने को कह कर गया था, आज पर्यंत नहीं लग पाया! सेवा करना है तो मन लगाकर कीजिए नहीं तो गौशाला बंद कीजिए!गौशाला संचालन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि- मैं नया अध्यक्ष बना हूं सारी व्यवस्था सुधर जाएगी उन्होंने क्षमा याचना की। राजेश्री माहन्त जी ने सभी गौशालाओं में बरसात के पूर्व टीकाकरण का भी जायजा लिया और बरसात के महीने में गौवंशियों को चारा की कमी ना हो इसके लिए व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक गौशाला के पैरा कट्टी रखने के गोदाम का भी अवलोकन किया।


अवलोकन के दौरान कुछ स्थानों पर छोटे-छोटे बछड़े काफी कमजोर नजर आए। गौशाला निरीक्षण के समय सिरकट्टी आश्रम के महन्त श्री गोवर्धन सरण जी महाराज, जनकराम ध्रुव जी प्रदेश अध्यक्ष आदिवासी कांग्रेस, अमित मिरी जी प्रदेश सचिव युवा कांग्रेसी, जिला कांग्रेस कमेटी गरियाबंद के अध्यक्ष भाव सिंह साहू, नेहाल नेताम जी ब्लॉक महामंत्री मैनपुर, छत्तीसगढ़ राज्य गोसेवा आयोग से एम एल साहू, उप संचालक डॉ ढाल सिंह ध्रुव, डॉ देवेश ओम प्रकाश जोशी, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव, हर्ष दुबे,पुलिस प्रशासन सहित अनेक गणमान्य जन उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ स्टेट हेड उमेश यादव की रिपोर्ट यदु न्यूज नेशन

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in