राजद कार्यालय में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

राजद कार्यालय में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

पटना (रामजी प्रसाद): राजद कार्यालय में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया । इस अबसर पर जनता दल के प्रदेश प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने राज्य सरकार पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से इस पर अविलम्ब संज्ञान लेने की माँग की है।

राजद प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा गत 2 मार्च को हीं स्थानीय निकाय कोटे से बिहार विधान परिषद के लिए होने वाले चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है । कल 9 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी । चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ हीं राज्य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाता है और चुनाव कार्य से जुड़े पदाधिकारियों के स्थानांतरण पर रोक लग जाती है । चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद अधिकारियों का स्थानांतरण करना आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है । साथ हीं आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले पर चुनाव आयोग कार्रवाई करती है । पर आश्चर्य है कि राज्य सरकार द्वारा कल बड़े पैमाने पर बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है , जिसमें कई अनुमंडल पदाधिकारी भी शामिल हैं । जबकी स्थानीय निकाय कोटे से बिहार विधान परिषद के होने वाले चुनाव में अनुमंडल पदाधिकारी हीं सहायक चुनाव पदाधिकारी होते हैं और उनकी भुमिका काफी महत्वपूर्ण होती है । पर अबतक चुनाव आयोग पूरी तरह मौन साधे हुए है जबकि स्वतः उसे संज्ञान लेकर कार्रवाई करनी चाहिए थी ।


राजद प्रवक्ता ने आरोप लगाया है कि सरकार द्वारा चुनाव को प्रभावित करने के लिए हीं अनुमंडल पदाधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है । चुकी एनडीए को यह एहसास हो गया है कि स्थानीय निकाय कोटे से होने वाले बिहार विधान परिषद के चुनाव में उसकी शर्मनाक हार होने वाली है । राजद प्रवक्ता ने चुनाव आयोग से अविलम्ब इस मामले को संज्ञान में लेकर कार्रवाई करने की माँग की है ।