नवजात शिशु को स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कौन से नट्स खाना चाहिए?

Which Nuts Increase Breast Milk Supply: डिलीवरी के बाद सभी महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं. हालांकि इस दौरान महिलाओं की हेल्थ पर भी काफी असर देखने को मिलता है. डिलीवरी के बाद से महिला का शरीर काफी कमजोर पड़ जाता है. ऐसे में उन्हें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ताकत बढ़ाने के लिए कौन से ड्राई फ्रूट्स खाना चाहिए?

खजूर का सेवन करें
डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि उन्हें नवजात बच्चे को स्तनपान करना होता है. ऐसे में खूजर का सेवन करने से शरीर में आयरन और खून की कमी नहीं होती है. दरअसल खजूर में हाई फाइबर पाया जाता है. इसे खाने से महिलाओं में होने वाली थकावट और सुस्ती जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

सूखा आलूबुखारा खाएं
डिलीवरी के बाद से महिलाओं को स्तनपान कराना पड़ता है. ऐसे में उन्हें हेल्दी रहना भी जरूरी है. इसलिए महिलाओं को सूखे आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले फाइबर, विटामिन, पोटेशियम और आयरन महिलाओं को चुस्त और दुरुस्त रखने का काम करता है.

बादाम खाएं
बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ई, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो कमजोरी दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में डिलीवरी के बाद महिलाओं को रोज सुबह खाली पेट कुछ बादाम जरूर खाना चाहिए.

पिस्ता खाएं
स्तनपान करने वाली महिलाओं को अपने खुद ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में उन्हें पिस्ता का सेवन करना चाहिए. जिससे उनकी बॉडी में एनर्जी मेंटेन रहती है. बता दें पिस्ता में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने का काम करता है.

Also Read: डायबिटीज के मरीज को अगर बवासीर हो जाए तो क्या करना चाहिए?

Also Read: आंखों से चश्मा कैसे हटाएं, यहां जानिए

Also Read: निकल रहा है बच्चा का दांत तो ना हो परेशान, अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय, मिलेगा दर्द से राहत

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in