कहीं आपके दोस्त सेल्फिश तो नहीं?

Selfish People Traits: हमारे जीवन में कई तरह के लोग होते हैं. कुछ हमारे बेहद करीब होते हैं तो कुछ लोगों से हमारी बस जान-पहचान होती है. कई बार हम इन लोगों के स्वभाव को जान जाते हैं तो कई बार इनके बारे में जान पाना काफी कठिन हो जाता है. कई बार ऐसा होता है कि कोई भी इंसान हमसे बस मतलब पूरा करने के लिए बात करता है और हम उसके इरादों को पहचान नहीं पाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप मतलबी या फिर सेल्फिश लोगों की पहचान काफी आसानी से कर सकेंगे. तो चलिए इनके बारे में डीटेल से जानते हैं.

Selfish people traits: कहीं आपके दोस्त और रिश्तेदार सेल्फिश तो नहीं? इस तरह लगाएं पता 7

खुद को महान समझने वाले

हम सभी ऐसे कुछ लोगों को तो जानते ही हैं जो किसी भी बातचीत के दौरान बीच में घुसने का या फिर हावी होने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. हर बातचीत में या फिर किस्सों में वे खुद को ही महान समझते हैं और उस कहानी का मुख्य किरदार भी. यह एक संकेत है कि जिस व्यक्ति से साथ आप हैं वह स्वार्थी या फिर कहें तो सेल्फिश है.

Great
Selfish people traits: कहीं आपके दोस्त और रिश्तेदार सेल्फिश तो नहीं? इस तरह लगाएं पता 8

सहानुभूति में कमी

अगर आप जिस व्यक्ति के साथ हैं उसमें सहानुभूति की कमी है तो समझ जाईये कि वह एक सेल्फिश इंसान है. जो ऐसे लोग होते हैं वे सहानुभूति दिखाने वाले टॉपिक्स को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देते हैं. वे घुमा-फिराकर टॉपिक को अपने मुद्दे पर लेकर आ जाते हैं.

Empathy
Selfish people traits: कहीं आपके दोस्त और रिश्तेदार सेल्फिश तो नहीं? इस तरह लगाएं पता 9

Also Read: Sharp Brain Tips: शार्प दिमाग के लिए अपनी रूटीन में शामिल करें ये आदतें

खुद को विक्टिम दिखाना

हम सभी कभी न कभी ऐसे किसी इंसान से तो मिले ही हैं जिसे देखकर लगता है कि जीवन में जितनी बुरी चीजें हुई हैं उसी के साथ हुईं हैं. वह हर बात पर अपना दुखड़ा रोता हुआ दिखाई देता है. अगर आपके जीवन में भी कोई ऐसा है तो समझ ले कि वह एक स्वार्थी इंसान है.

Victim
Selfish people traits: कहीं आपके दोस्त और रिश्तेदार सेल्फिश तो नहीं? इस तरह लगाएं पता 10

अटेंशन की भूख

जो सेल्फिश या फिर स्वार्थी लोग होते हैं वे हमेशा सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने में लगे रहते हैं. वे चाहते हैं सभी उनकी ही बातें करें और जब उन्हें ऐसा नहीं मिलता तो वे काफी परेशान हो जाते हैं. वे चाहते हैं कि सभी का ध्यान उनपर ही रहे.

Attention
Selfish people traits: कहीं आपके दोस्त और रिश्तेदार सेल्फिश तो नहीं? इस तरह लगाएं पता 11

Also Read: Eye Care Tips: बिना ग्लासेज के देखने में हो रही दिक्कत? इन तरीकों से हटाएं चश्मा

बातें नहीं सुनते

बात करें सेल्फिश लोगों की तो वे दूसरों की बातों को सही तरीके से नहीं सुनते हैं.जब भी आप उनसे कुछ बात करते हैं वे आपकी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. वे सिर्फ उसी समय आपकी बातों को सुनते हैं जब उसमें उनका कोई फायदा न हो.

Bad Listener
Selfish people traits: कहीं आपके दोस्त और रिश्तेदार सेल्फिश तो नहीं? इस तरह लगाएं पता 12
Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in