योगर्ट है डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट, जानिए कैसे करें सेवन

Yogurt For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है. इसका मुख्य कारण खराब खानपान है. लोग शुगर को कंट्रोल करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. अगर गलत आहार आप लेते हैं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा सबसे अधिक होता है. डॉक्टरों का मानना है कि डायबिटीज के मरीज अगर योगर्ट खाते हैं तो उनके लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

योगर्ट में पाए जाने वाले पोषक तत्व

योगर्ट को सबसे हेल्दी डाइट मान जाता है. क्योंकि इसमें कैल्शियम, विटामिन D, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाया जाता है. यहीं नहीं योगर्ट एक प्रोबायोटिक आहार है. इसे खाने से शरीर में आंतरिक सूजन को कम किया जा सकता है. इसके अलावा टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए योगर्ट यानी दही अमृत से कम नहीं है. यह आंतों को हेल्दी रखने का काम करता है. अगर शुगर का मरीज दही का सेवन करता है तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि कई जानलेवा रोगों से बच सकता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट योगर्ट

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको ग्रीक योगर्ट का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप ऑर्गेनिक योगर्ट भी खा सकते हैं. यह दूध से बना होता है इसमें अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं. यहीं नहीं शुगर के मरीजों के लिए वेगन योगर्ट भी बेस्ट होता है. यह जानवरों के दूध नहीं बना होता है बल्कि पौधों से प्राप्त दूध से बना होता है. यह दूसरी बात है कि इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा कम होती है. हालांकि यह योगर्ट डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद भी हो सकता है.

Also Read: Pregnancy में नारियल पानी पीने के ये हैं 6 बड़े फायदे

Also Read: बच्चे को ये 5 चीजें भूलकर भी न खिलाएं, सर्दी-खांसी ठीक नहीं होगी

योगर्ट कैसे खाएं

बताते चलें कि योगर्ट आप क पिस्ता, काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, सनफ्लावर सीड्स, पंपकिन सीड्स, चिया सीड्स आदि के साथ खा सकते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in