गर्मी में कैसे करें विटामिन डी की पूर्ति

Vitamin D Rich Foods: विटामिन डी हर किसी के लिए जरूरी होता है. इसकी कमी से शरीर में कई प्रकार की दिक्कतें उत्पन्न होने लगती है. इस भीषण गर्मी में विटामिन डी की पूर्ति कैसे की जाएं इसे लेकर अगर आप परेशान हैं तो आपको हम कुछ देसी उपाय बताएंगे. जिसकी मदद से आपको धूप में बैठने की जरूर नहीं होगी…

मशरूम करें विटामिन डी की पूर्ति

गर्मी में अगर विटामिन डी की पूर्ति करनी है तो मशरूम का सेवन करें. इसके लिए आप चाहे तो मशरूम को धूप में सुखा सकते हैं और उसकी सब्जी आदि बनाकर खा सकते हैं. दरअसल मशरूम विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है.

मक्खन में पाया जाता है विटामिन डी

विटामिन डी की अगर आपके शरीर में कमी है तो मक्खन खाना शुरू कर दें. 100 ग्राम मक्खन में करीब 60 विटामिन डी पाए जाते हैं. गर्मी के दिनों में आप मक्खन का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होगी.

Also Read: गर्मियों में अनानास खाने के फायदे जान चौंक जाएंगे

गाय के दूध में पाया जाता है विटामिन डी

गर्मी में तेज धूप के कारण लोग विटामिन डी नहीं ले पाते हैं. अगर किसी के शरीर में विटामिन डी की कमी है तो उसे गाय का दूध पीना चाहिए. क्योंकि गाय के दूध में सबस अधिक विटामिन डी पाया जाता है. एक रिसर्च में बताया गया है कि गाय के दूध पीने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है.

Also Read: डॉक्टर से जानिए हेपेटाइटिस बी और सी में अंतर, लक्षण और बचाव

अंडे की जर्दी में पाया जाता है विटीमिन डी

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो अंडे की जर्दी आपके लिए बेस्ट रहेगा. क्योंकि इसमें सबसे अधिक मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसे खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है.

मछली के सेवन से करें विटामिन डी की पूर्ति

अगर आप मांसाहारी है तो आपके लिए मछली सबसे बेस्ट रहेगा. इसमें विटामिन डी भरपूर होता है. शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में मछली को जरूर शामिल करें.

Also Read: गर्मी में हो रही है लो ब्लड प्रेशर तो न हो परेशान, अपनाएं आयुर्वेदिक नुस्खे

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in