यूपी के रामपुर में है दुनिया का सबसे बड़ा चाकू

World Biggest Knife: चाकू एक मूलभूत उपकरण है जिसका कई तरह के कार्यों में उपयोगी होता है. खासतौर से खाना पकाने में. चाकू का आविष्कार हजारों वर्षों पहले हुआ था और इसका उपयोग खाना काटने, शिकार की त्वचा उतारने और अन्य उपकरण बनाने के लिए किया जाता है. आज कल चाकू कई तरह के डिज़ाइन में उपलब्ध हैं. लेकिन क्या आपने दुनिया का सबसे बड़ा चाकू देखा है. आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे दुनिया के सबसे बड़े चाकू के बारे में विस्तार से…

दुनिया का सबसे बड़ा चाकू की लंबाई

दरअसल दुनिया का सबसे बड़ा चाकू की लंबाई करीब 6.10 मीटर है. यह चाकू कही और नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के रामपुर में मौजूद है. जी हां आपने सही सुना. इसका वजन आठ क्विंटल है. जिसकी कीमत करीब 52 लाख रुपये से भी अधिक बताया जाता है.

रामपुर में कहां है चाकू

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के रामपुर में दुनिया का सबसे बड़ा चाकू मौजूद है जो चाकू चौराहे पर पिछले साल ही लोकार्पण किया गया था. बहुत जल्द गिनीज बुक में भी शामिल हो सकता है.

Also Read: Lansdowne की वादियों में अनुपम खेर कर रहे हैं ‘तन्वी द ग्रेट’ की शूटिंग, जानें कहां है ये खूबसूरत शहर

जानें चाकू की खासियत

बताते चलें कि दुनिया का सबसे बड़ा चाकू न सिर्फ उत्तर प्रदेश में मशहूर है बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यह चाकू बटन से ही खुलता है और बंद भी बटन से ही होता है. इसके नक्काशी बहुत ही अद्भुत है. न तो इसमें कभी जंग लग सकता है और ना ही यह धूप में खराब होगा. बताया जाता है कि यूपी के रामपुर में मौजूद दुनिया के सबसे बड़ा चाकू को बनाने की कला लगभग 100 साल पुरानी है. अगर आप रामपुर कभी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चाकू चौराहे पर विजिट करना न भूलें.

Also Read: अगर आप नेचर लवर हैं तो बिहार के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की जरूर करें सैर

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in