ट्रेन में भी चाहिए चिल्ड वॉटर, इस तरह प्लास्टिक के बोतल का करें इस्तेमाल

Summer Tips: अगर आप चिलचिलाती धूप में ट्रेन की जनरल बोगी में सफर कर रहे हैं और आपको तेज प्यास लगी है लेकिन, पीने के लिए चिल्ड वॉटर नहीं है तो ऐसे में आप क्या कर सकते हैं. हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जिससे 45 डिग्री तापमान में भी पानी को ठंडा रखेगा.

बिना फ्रिज पानी को ऐसे रखें ठंडा

अगर आप भी प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते हैं पानी को स्टोर करके रखने के लिए तो ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप बिना फ्रिज के भी प्लास्टिक की बोतल में ही पानी काफी देर तक ठंडा रहेगा. अगर आप पानी की बोतल को बाहरी दुनिया में भी काफी देर तक ठंडा रखना चाहते हैं तो ऐसे में एक बोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको प्लास्टिक के बोतल के साइज में बोरी का एक टुकड़ा ले लेना होगा. इसके बाद बोतल को उस बोरी से दो-तीन पर लपेट देना होगा. इसके बाद आपको उस बोतल को लपेटे हुए बोरी के टुकड़े से बांध या फिर सिल देना होगा. आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि बोतल को लपेटने के बाद आप उस बोरी के टुकड़े को अच्छी तरह से भिगो कर रख दें. केवल यहीं नहीं, आपको उस बोतल को धूप से दूर रखने की कोशिश करनी चाहिए.

Also Read: Summer Skin Care Tips: घरेलू टोनर मॉइस्चराइजर से गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? जानें

कपड़े की मदद से भी पानी को रख सकते हैं ठंडा

अगर आपके पास जूट की बोरी नहीं है तो ऐसे में आप कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कपड़े को प्लास्टिक के बोतल के नाप में काट लेना होगा. इसके बाद उस कपडे की सिलाई कर एक बैग तैयार कर लेनी होगी. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपने उस कपड़े को मोटा करके सिला हो. अगर आप ऐसा करते हैं तो पानी की बोतल ज्यादा देर तक ठंडी रहेगी. इसके बाद बोतल की बैग में डाल दें और समय-समय पर उसे भिगोते रहें.

Also Read: Summer Face Mask for Glowing Skin: घर पर ऐसे बनाएं फेस मास्क, गर्मी में भी खिला-खिला रहेगा आपका चेहरा

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in