गर्मी में झड़ने लगे हैं बाल तो लगाएं होममेड आंवला का तेल

Benefits of Amla Oil for Hair: गर्मी के मौसम में सबसे अधिक बाल गिरते हैं. इसका मुख्य कारण पसीना, धूप और धूल-मिट्टी है. हालांकि इससे निजात पाने के लिए आयुर्वेद में कई तरह की औषधियों के बारे में बताया गया है. उन्हीं में से एक है आंवला. इसमें कई सारे विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और कैरोटीन आदि पाया जाता है, जो स्किन और बालों के लिए काफी अच्छा माना गया है. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो घर पर ही आंवला के तेल बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं घर पर आंवला का तेल कैसे बनाएं…

कैसे बनाएं आंवला का तेल

अगर आप घर पर आंवला का तेल बनाना चाहती हैं तो इसके लिए आंवले को अच्छी तरह से धो लें और फिर उसे कद्दूकस कर लें. इसके बाद सूती कपड़ा में पल्प को डालकर रस को निकाल लें. फिर इसमें नारियल का तेल मिला लें और उसके ऊपर से कम से कम 5 बड़े चम्मच से ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसके बाद सभी को अच्छी तरह से मिला लें और धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक गर्म करें. इसके बाद ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर उसे छानकर बोतल में भर लें.

आंवले का तेल का इस्तेमाल कैसे करें

बता दें घर पर बना आंवले का तेल का आप नहाने से पहले अपने स्कैल्प पर लगाएं. फिर कुछ घंटों बाद शैंपू कर लें. आप चाहे तो सप्ताह में दो बार आंवले के तेल से अपने बालों में मालिश कर सकते हैं.

Also Read: बिटिया को शुरू से ही सिखाएं बचत की तरकीब, ताकि जीवन में बने आत्मनिर्भर

क्या है बालों पर आंवला तेल लगाने के फायदे?

आपको बताते चलें कि आंवला का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी, हेल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. इसे लगाने से बाल खूबसूरत, घने होता है. इसके अलावा आंवला का तेल बालों में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है साथ ही डैंड्रफ से भी निजात मिल जाता है.

Also Read: गर्मियों के मौसम में खांसी और सर्दी से निपटने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Also Read: गर्मी में फोरहेड पर होते हैं दाने तो स्किन एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को करें फॉलो

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in