ये है किडनी खराब होने के संकेत

World Kidney Day: किडनी से जुड़ी समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है. ताकि लोगों को किडनी में होने वाली बीमारियों को प्रति जागरूक किया जा सके. आइये जानते हैं किडनी खराब होने के संकेत..

यूरिन में परिवर्तन

Urine

वर्ल्ड किडनी डे के मौके पर हम जानेंगे किडनी खराब होने के संकेतों के बारे में तो बता दें पहला संकेत यूरिन में परिवर्तन होना. आमभाषा में बोले तो पेशाब में झाग आना, रक्त आना और पेशाब करते समय दर्द होना आदि है.

शरीर में थकान और कमज़ोरी होना

Fatigue
Fatigue

जिस व्यक्ति की किडनी अस्वस्थ रहती है उसके शरीर में थकना और कमजोरी बना रहता है. क्योंकि किडनी खराब होने से धीरे-धीरे अपशिष्ट उत्पाद और विषाक्त पदार्थ शरीर में जमा हो जाता है जिससे थकान और कमज़ोरी महसूस होती है.

सांस लेने में दिक्कत होना

Breathe Detects Disease
Breath

किडनी खराब होने का सबसे बड़ा संकेत सांस लेने में दिक्कत होना है. जिस व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी होती है ऐसे लोगों को किडनी की समस्या हो सकती है.

त्वचा पर खुजली होना

Itching
Itching

किडनी खराब होने का संकेत त्वचा पर खुजली होना है. अगर किसी व्यक्ति के शरीर पर लगातार खुजली की समस्या बनी हुई है तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

वजन घटना

Post Pregnancy Weight Loss Tips
Weight loss

किडनी रोग के कारण वज़न घटना शुरू हो जाता है. जो व्यक्ति किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं उनका वजन प्रतिदिन घटता जाता है और शरीर फूलता जाता है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति में कुछ ऐसे संकेत दिख रहे हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. फिलहाल आपको बताते चलें कि किडनी खराब होने के संकेत हीमोग्लोबिन कम होना और पैरों में सूजन होना आदि भी है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in