स्मोकिंग से महिलाओं को होती है कैंसर

No Smoking Day 2024: आज नो स्मोकिंग डे है. हर साल 13 मार्च धूम्रपान छोड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है. ताकि लोग स्मोकिंग करना छोड़ दे. यहीं नहीं वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट की मानें तो स्मोकिंग हर साल साल करीब 80 लाख से ज्यादा लोगों की मौत होती है. आइए जानते हैं स्मोकिंग करने से महिलाओं को कौन सी बीमारी होने की संभावना होती है.

कैंसर

Breast cancer

स्मोकिंग करने से महिलाओं में कैंसर होने का खतरा सबसे अधिक होता है. सिगरेट में कई केमिकल होते हैं जिससे कैंसर होने का चांस सबसे अधिक होता है. जो महिला ज्यादा धूम्रपान करती हैं उन्हें सर्वाइकल कैंसर, गुदा कैंसर होने की संभावना 6 गुना ज्यादा बढ़ जाती है.

मिसकैरेज का खतरा

Miscarriage 6 1
Miscarriage

धूम्रपान करने से महिलाओं में गर्भपात यानी मिसकैरेज की संभावना भी ज्यादा रहती है. क्योंकि स्मोकिंग से स्तन के दूध में निकोटिन घोल सकता है, जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे में अचानक डेथ सिंड्रोम बढ़ जाती है.

हार्ट को करें प्रभावित

Heart Disease 1
Heart disease

स्मोकिंग करने से महिलाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा सबसे अधिक होती है. स्मोकिंग करने से दिल से शरीर तक ब्लड कैरी करने वाले ब्लड वेसल्स कमजोर हो जाती है. जिसके कारण हार्ट स्ट्रोक आने की संभावना सबसे अधिक होती है.

सांस से दिक्कत

Breathe Detects Disease
No smoking day 2024: स्मोकिंग करने से महिलाओं को होती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानें यहां… 6

धूम्रपान यानी स्मोकिंग से महिलाओं में सांस की भी बीमारी बढ़ जाती है. इसके साथ ही सीओपीडी होने का भी खतरा सबसे अधिक होती है. एक रिसर्च की मानें तो हर साल इस बीमारी से पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की जान जाती है.

Smoking 8 1
Smoking

फिलहाल आपको बताते चलें कि स्मोकिंग करने से फेफड़ों में कैंसर के साथ-साथ अन्य अंगों में कैंसर होने की संभावना सबसे अधिक होती है. इसके अलावा ऑस्टियोपोरोसिस, मसूड़े की बीमारी, पेट में छाले और मोतियाबिंद होने का चांस सबसे अधिक होता है. इसलिए स्मोकिंग नहीं करना चाहिए.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in