स्मोकिंग से कैसे छुटकारा पाएं

How To Get Rid Of Smoking: स्मोकिंग जिसे आमभाषा में ध्रूमपान कहा जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत ही खतरनाक है. ध्रूमपान करने से कैंसर, टीबी और दमा होने का सबसे अधिक खतरा होता है. कई लोग स्मोकिंग छोड़ने की तमाम कोशिश करते हैं इसके बावजूद भी इसकी लत को छोड़ पाना बहुत ही मुश्किल होता है. अगर आप भी स्मोकिंग करते हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कुछ घरेलू उपाय. चलिए जानते हैं स्मोकिंग की लत से कैसे छुटकारा पाएं…

स्मोकिंग की लत से कैसे छुटकारा पाएं?

स्मोकिंग से छुटकारा पाने के लिए करें दालचीनी का सेवन

Smoking

अगर आप स्मोकिंग से छुटकारा पाने चाहते हैं तो दालचीना का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि दालचीनी में विटामिन्स, प्रोटीन, थाइमीन, कैल्शियम, सोडियम और फॉस्फोरस पाया जाता है. जो स्मोकिंग यानी ध्रूमपान को कम करता है. आप अपने साथ एक दालचीनी रखें और उसका एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में रखकर चूसरते रहें. ऐसा करने से बहुत जल्द आप सिगरेट की तलब से निजात पा जाएंगे.

शहद का सेवन कर पाएं स्मोकिंग से छुटकारा

Smoking 2 1
Smoking

स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने के लिए शहद का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि शहद में विटामिन के साथ-साथ प्रोटीन और मिनरल भी पाया जाता है. अगर आप प्रतिदिन एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीते हैं तो सिगरेट की तलब को कम किया जा सकता है.

सौंफ और इलायची के सेवन कर पाएं स्मोकिंग से छुटकारा

Smoking 7
Smoking

स्मोकिंग से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो मुंह में सौंफ और इलायची के दाने डालकर चबा लें. इससे ना सिर्फ सिगरेट की लत से छुटकारा मिलेगा बल्कि पेट से जुड़ी समस्याओं से भी राहत मिलेगी.

जिनसेंग टी से पाएं स्मोकिंग से छुटकारा

Smoking 8 1
Smoking

स्मोकिंग की लत से छुटकारा चाहते हैं तो जिनसेंग टी का सेवन करना शुरू कर दें. यह टी निकोटीन के प्रभाव को कम करता है और स्मोकिंग की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाता है.

मुलेठी का सेवन कर पाएं स्मोकिंग से छुटकारा

Smoking A 1
Smoking

अगर आप स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो मुलेठी का सेवन करना शुरू कर दें. इसका स्वाद हल्का मीठा है जो सिगरेट की तलब को कम करने में मदद करता है. जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब हो तो आप मुलेठी का एक छोटा सा टुकड़ा मुंह में रख लें. कुछ ही दिनों में आप हमेशा के लिए सिगरेट पीना छोड़ देंगे.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in