बैक पेन से निजात पाने के लिए करें ये योगासन

Best Yoga for Back Pain: बैक पेन से निजात पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. अगर आप भी कमर में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ आसान योगासन के बारे में बताएंगे, जिसे करने से कमर दर्द से निजात मिलेगा.

भुजंगासन

Bhujangasana

बैक पेन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भुजंगासन करना शुरू कर दें. इसके लिए जमीन पर पहले मैट फैला लें और उसपर पेट के बल लेट जाएं. फिर अपने दोनों हाथों की हथेलियों को अपे सीने के सामने जमीन पर धीरे-धीरे रखं और लंबी सांस भरते हुए हाथों पर दबाव डालते हुए सिर से छाती और नाभि तक को ऊपर हवा में उठाएं. ध्यान रहें पेट को जमीन से न हटाएं. इस स्थिति में आप करीब 20 सेकंड तक रुके रहे और फिर अपने स्थिति में आ जाएं. ऐसा करने से कमर दर्द से निजात पाया जा सकता है.

शलभासन

Shalabhasana 1
Shalabhasana

कमर दर्द से निजात पाने के लिए आप शलभासन कर सकते हैं. इसके लिए मैंट पर पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को आपस में जोड़ें साथ ही दोनों साथों को अपनी जांघों के नीचे रखें. फिर एक गहरी सांस भरते हुए दोनों पैरों को ऊपर की ओर उछाएं और फिर सांस छोड़ते हुए पैरों को जमीन पर रखें.

ताड़ासन

Tadasana 1
Tadasana

कमर दर्द से परेशान लोगों को ताड़ासन करना चाहिए. इसके लिए सीधे खड़े हो जाएं और फिर दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसाए. फिर हथेलियों को पलटते हुए एक गहरी लम्बी सांस भरें. हाथों सहित पूरे शरीर को ऊपर की ओर ले जाएं और पैर के पंजे पर आते हुए हाथों के साथ शरीर को जितना हो सके उतना ऊपर की ओर खींचे.फिर सांस छोड़ते हुए अपनी स्थिति में आ जाएं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in