पेशाब के रंग से जानें अपनी सेहत का हाल

Urine Color Chart: हेल्दी इंसान पूरे दिन में तकरीबन 7 से 8 बार यूरिन पास कर लेता है. यह एक नेचुरल प्रॉसेस है जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकल आती है और अनहेल्दी टॉक्सिंस को भी बाहर निकलता है. अगर आपको भी यूरिन में कुछ दिक्कत हो रही है तो आप सिर्फ कलर से ही अपनी सेहत के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. चलिए आइए जानते हैं पेशाब के रंग से अपनी सेहत का हाल…

पेशाब के रंग से जाने अपनी सेहत का हाल

हल्का पीला यूरिन

Light yellow urine

अगर यूरिन करते समय हल्का पीलापन आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका स्वास्थ्य नॉर्मल है. एक स्वस्थ व्यक्ति के पेशाब का पीएच लेवल 4.5 से 8.5 होता है.

पीला झाग वाला यूरिन

पीला झाग वाला यूरिन 1
Urine

अगर किसी को पीला झाग वाला यूरिन आ रहा है तो सर्तक हो जाएं. क्योंकि यह दर्शाता है कि आपको किडनी की समस्या होने की पूरी संभावना है. ऐसे में आज से ही पानी पीना शुरू कर दें साथ ही डॉक्टर से संपर्क करें.

डार्क ब्राउन

Dark Brown Urine 3 1
Dark brown urine

अगर आपके पेशाब का रंग डार्क ब्राउन है तो यह लीवर की समस्या को दर्शाता है. ऐसे में आपको प्रतिदिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए.

गाढ़ा पीला

Thick Yellow Urine 1
Yellow urine

अगर आपके पेशाब का रंग गाढ़ा पीला है तो इसका मतलब है कि आपका शरीर पूरी तरह से डिहाइड्रेटेड हो चुका है. जिससे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आपको दो से तीन लीटर पानी पीना शुरू कर देना चाहिए.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in