बच्चों में तेजी से बढ़ रहा है ‘खसरा’ का खतरा

Measles Symptoms: कोरोना के बाद से भारत में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं सामने आ रही हैं. इस बीच बच्चों में गंभीर वायरल बुखार खसरा का प्रकोप देखने को मिल रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें बताया गया है कि पिछले साल 2023 में खसरा के मामले 79 प्रतिशत तक बढ़े हैं. यह बच्चों में होने वाली सबसे खतरनाक रोग है. जिसका सीधा असर फेफड़े पर पड़ता है. चलिए जानते हैं एक्सपर्ट्स डॉक्टर विजयापति से खसरा के बारे में…
खसरा कैसे फैलता है? क्या बचाव और इलाज…

खसरा कैसे फैलता है

दरअसल हाल ही में खसरा बुखार से मध्य प्रदेश के मैहर में दो बच्चों की मौत हो गई. इसके साथ ही कई बच्चे इस गंभीर वायरल के चपेट में आ गए हैं. खसरा आमतौर पर बच्चों में ही देखने को मिलता है. यह एक वायरल फीवर है. यह संक्रमित बच्चे के संपर्क में आने से एक दूसरे में फैल रहा है. यानी यह संक्रमित बच्चा के नाक और गले में उत्पन्न होता है. जो बहुत तेजी से साथ दूसरे बच्चों में फैलता है. संक्रमित बच्चे के खांसने, छींकने के दौरान निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से हो रहा है.

खसरा का लक्षण

बच्चों में खसरा का लक्षण सबसे अधिक देखने को मिलता है. इस गंभीर वायरल बुखार के लक्षण कुछ इस प्रकार है, बच्चों में तेज बुखार, नाक का बहना, खांसी आना, आंख लाल रहना, शरीर पर चकत्ते होना आदि है. अगर किसी बच्चे में इस प्रकार का लक्षण नजर आ रहा है तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि इससे बच्चों में निमोनिया का खतरा बढ़ सकता है और साथ ही ब्रेन पर भी इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है.

खसरा का इलाज

अगर आप अपने बच्चों को खसरा जैसे गंभीर वायरल बुखार से सुरक्षित रखना चाहती हैं तो टीका (MMR), (MMRV) और (MR) जरूर लगवाएं.

खसरा से बचाव

खसरा से बचाव के लिए बच्चे अपना का हाथ धोएं साथ ही खांसते और छींकते समय मुंह पर नाक पर रुमाल लगाएं. ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in