डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये स्‍नैक्‍स

Best Snacks For Diabetic Patients: डायबिटीज के मरीजों की संख्या इन दिनों काफी तेजी से बढ़ रहा है. इसका मुख्य कारण खराब लाइफस्‍टाइल, स्‍ट्रेस और अनहेल्‍दी डाइट है. अगर आप भी डायबिटीज से परेशान हैं तो अपने डाइट में उन फूड्स का चुनाव करें जिसमें फाइबर, प्रोटीन और हेल्‍दी फैट जरूर हो ताकि शुगर की समस्‍या को कम किया जा सके. चलिए जानते हैं शुगर के मरीजों को कौन-कौन से स्‍नैक्‍स अपने डाइड में शामिल करना चाहिए…

उबला हुआ अंडा

डायबिटीज के मरीज को प्रतदिन कम से कम दो उबला हुआ अंडा जरूर खाना चाहिए. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है.

दही के साथ बेरीज मिलाकर करें सेवन

डायबिटीज के पेशेंट को दही के साथ बेरीज मिलकार खाना चाहिए. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो इंफ्लामेशन को कम करने का काम करता है, और शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

बादाम करें शुगर को कंट्रोल

बादाम में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

भूना हुआ चना

शुगर कंट्रोल करने के लिए आप भूना हुआ चना खा सकते हैं. क्योंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है.

पनीर

डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में पनीर को जरूर शामिल करना चाहिए. अगर आप शुगर के पेशेंट हैं तो प्रतिदिन 100 ग्राम पनीर का सेवन करें. क्योंकि इसमें प्रोटीन और कार्ब होता है. जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in