गठिया का घरेलू उपाय, जानें लक्षण

Home Remedies for Arthritis: गठिया आज के समय में एक गंभीर बीमारी है. जो यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होता है. इस आमतौर पर गाउटी अर्थराइटिस भी कहा जाता है. इसकी शुरुआत सबसे पहले पैर के अंगूठे के जोड़ों से होती है. धीरे-धीर शरीर में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स दूसरे जोड़ों तक फैल जाते है और इसी के साथ घुटने, कोहनी और हाथों की अंगुलियों के जोड़ों तक यह दर्द फैल जाता है. आइए जानते हैं गठिया का कारण, लक्षण और घरेलू उपाय…

गठिया का कारण

गठिया का मुख्य कारण मोटापा है. बढ़ते वजन का प्रभाव जोड़ों पर पड़ने लगता है जिसके कारण जोड़ों में दर्द की समस्या बनी रहती है और धीरे-धीरे यह गठिया का रूप ले लेती है. इसके अलावा गठिया का मुख्य कारण बढ़ती उम्र, धूम्रपान और चोट आदि है.

गठिया का लक्षण

गठिया का लक्षण सभी व्यक्ति में अलग-अलग होता है. लेकिन अगर किसी को गठिया है, तो निश्चित रूप से शरीर के जोड़ों में दर्द, सूजन, लालिमा और गर्मी, शरीर में थकान आदि की समस्या होने लगती है.

गठिया का घरेलू उपचार

अगर कोई व्यक्ति गठिया से परेशान हैं तो उन्हें सबसे पहले घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनके सेवन से अर्थराइटिस के दर्द से निजात मिल सकता है.

लहसुन के सेवन से

गठिया से जूझ रहे लोगों को प्रतिदिन लहसुन की दो से तीन कलियों को गर्म पानी के साथ सेवन करना चाहिए. इससे गठिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है.

मेथी का करें सेवन

अर्थराइटिस यानी गठिया के दर्द से राहत पाने के लिए प्रतिदिन एक चम्मच मेथी के बीज को चबाकर खाना चाहिए. इससे जोड़ों में आई सूजन को जड़ से खत्म किया जा सकता है.

धनिया का करें सेवन

गठिया से परेशान लोगों को प्रतिदिन आधा चम्मच धनिया के बीज को पीसकर आधा गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीना चाहिए. इससे यूरिक एसिड का स्तर कम रहता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in