पेरेंट्स सपोर्ट न करें तो क्या किया जाए?

Life Tips: माता-पिता हमारे जीवन में एक अहम भूमिका निभाते हैं. बचपन से लेकर बड़े होने तक वे हमारा ख्याल रखते हैं. हमें जिस भी चीज़ की जरुरत होती है उसे वे हमें देते हैं और हमें हर एक परेशानी से बचाते हैं. हर एक इंसान चाहता है की उसके मां-बाप उन्हें सपोर्ट करें, पर जीवन में बहुत बार ऐसा समय आएगा जब वे हमसे सहमत नहीं हो पाएंगे. इससे आपको काफी तकलीफ पहुंचेगी. अगर आप भी इस समय से गुजर रहे हैं तो आप अकेले नहीं हैं. हम आपको बताएंगे कि, जब आपके पेरेंट्स आपका सपोर्ट नहीं करते हैं तो इससे कैसे निपटा जाए.

ये समझने की कोशिश करें कि आपके पेरेंट्स आपका साथ क्यों नहीं दे रहे हैं

हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए यही चाहते हैं कि वो अपने जीवन में खुश रहें और अपनी जिंदगी अच्छी तरह से जी सकें. इसलिए बहुत बार जब हमारी प्लानिंग उनके प्लानिंग से अलग होती है तो उन्हें इस बात की चिंता होती है कहीं हम इसमें असफल न हो जाए. वे नहीं चाहते कि हमें किसी भी प्रकार से तकलीफ पहुंचे. आप ये समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता आपका सपोर्ट क्यों नहीं कर रहे हैं.

Self Discipline: सुबह की ये 8 आदतें बताती हैं कि आप में कूट-कूट कर भरी है सेल्फ डिसिप्लीन, जानें: LIFE TIPS: जब आपके पेरेंट्स आपकाे सपोर्ट न करें तो क्या किया जाए?

उनसे बात करने की कोशिश करें

कई बार बात न करने की वजह से हम लोग एक दूसरे को समझ नहीं पाते हैं. इसलिए ये जरूरी है कि हम अपने पेरेंट्स से खुल के बात करें और उन्हें अपने प्लान के बारे में बताएं. जब आप अपने माता-पिता को अपने गोल्स के बारे में बताते हैं और आप उन्हें कैसे पूरा करने की कोशिश करेंगे, तो ये उन्हें आपको समझने में मदद करेगा.

उन्हें आप पर विश्वास करने का कारण दें

अगर आप अपने पेरेंट्स का सपोर्ट चाहते हैं तो उन्हें विश्वास दिलाए कि आप अपने लक्ष्य को हासिल करने की पूरी कोशिश करेंगे और अपने सपनों को लेकर काफी सीरियस हैं. ये आपको अपने माता-पिता को अपने कार्यों द्वारा दिखाना पड़ेगा. जब वे ये देखेंगे कि आप कितनी मेहनत कर रहे हैं तो वे जरूर आपका साथ देंगे.

अपने दोस्तों से या किसी मेंटर का सहारा ले

जीवन में अपना लक्ष्य प्राप्त करना आसान नहीं होता है. आपको हर तरफ से मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, आपको बहुत सारे रिजेक्शन मिलेंगे और आप बहुत अकेला महसूस करेंगे. इसलिए जरूरी है कि ऐसे समय में आप अपने दोस्तों का सहारा लें या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद कर सकता है.

आप अपनी खुशी के लिए जिम्मेदार हैं

अगर आप हमेशा दूसरों को खुश करने के लिए या फिर उनकी प्रशंसा पाने के लिए अपनी जिंदगी जीते रहेंगे तो अंत में आपको ही दुःख सहना पड़ेगा. आप अपने जीवन में कुछ भी करें, लोग उसके लिए आपको बातें सुनाएंगे. इसलिए जरूरी है कि आप अपने जीवन में नेगेटिव बातों को शामिल न करें और अपने लक्ष्य की और बढ़ते चलें.

Lifestyle Tips: रात के समय अपनायी गयी ये 5 आदतें कम करेंगी आपका स्ट्रेस, आएगी अच्छी नींद: LIFE TIPS: जब आपके पेरेंट्स आपकाे सपोर्ट न करें तो क्या किया जाए?

टारगेट की ओर बढ़ने से पहले ये जान लें कि आप असफल हो सकते हैं

हमारे लिए ये समझना जरूरी है कि बहुत बार जो योजना हम अपने लिए बनाते हैं, उसमें हम असफल भी हो सकते हैं. इसलिए जब हमारे माता-पिता हमारा समर्थन नहीं करते हैं तो हमें उनसे नाराज नहीं होना चाहिए, बल्कि उन्हें समझना चाहिए कि वे हमारे लिए चिंतित हैं. जब वे आपको कुछ सुझाव दें, तो उसे खुले दिमाग से सुनने की कोशिश करें.

हर माता-पिता अपने बच्चों के लिए यही चाहते हैं कि वो अपने जीवन में खुश रहें और अपनी जिंदगी अच्छी तरह से जी सकें। इसलिए बहुत बार जब हमारी प्लानिंग उनके प्लानिंग से अलग होती है तो उन्हें इस बात की चिंता होती है कहीं हम इसमें असफल न हो जाए। वे नहीं चाहते कि हमें किसी भी प्रकार से तकलीफ पहुंचे। आप ये समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता आपका सपोर्ट क्यों नहीं कर रहे हैं।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in