रांची में विश्वस्तरीय इमरजेंसी एवं क्रिटिकल केयर की मिसाल है आर्किड मेडिकल सेंटर

राजधानी रांची के एच बी रोड स्थित आर्किड मेडिकल सेंटर गूगल में 12 हज़ार रिव्यु के साथ सबसे विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहा है. यह अस्पताल कई भारतीय गुणवत्ता परिषद् से मान्यता प्राप्त है जैसे – NABH NABL एवं नर्सिंग एक्सीलेंस. सात मंजिला आर्किड मेडिकल सेंटर में विश्वस्तरीय आधुनिक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध है. इस अस्पताल की क्षमता 135 बेड्स की है साथ ही यह अस्पताल आधुनिक चिकित्सीय सेवा मरीजों को प्रदान कर रहा है.

आर्किड अस्पताल के इमरजेंसी एवं क्रिटिकल केयर विभाग में 24×7 स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती है. इसके अलावा यह अस्पताल किसी भी तरह के चिकित्सीय आपातकालीन स्थिति में उचित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में हमेशा तत्पर रहता है. विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध इस अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में प्रभावी, कुशल एवं समय पर इलाज आधुनिक तकनिक से की जाती है.

  • आर्किड अस्पताल के इमरजेंसी विभाग में 24×7 एंजियोप्लास्टी, स्ट्रोक इमरजेंसी जैसी गंभीर स्थितियों के लिए विशेष सुविधाएं भी हैं.
  • अस्पताल में ह्रदय रोगियों के लिए 24 घंटे तथा सप्ताह के 7 दिन एंजियोप्लास्टी की सुविधा उपलब्ध रहती जिससे अस्पताल में ह्रदय गति रुकने से वाले मृत्यु दर शुन्य के करीब हो चुकी है.
  • स्ट्रोक इमरजेंसी जैसी अचानक होने वाली आपातकालीन गंभीर स्थितियों में भी आर्किड अस्पताल उचित स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहा है.

भारतीय गुणवत्ता परिषद् द्वारा बनाये गए प्रोटोकॉल “कोड ब्लू” का होता है पालन

आर्किड अस्पताल में किसी भी तरह के आपातकालीन गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने के लिए कई तरह के मानकों का पालन किया जाता है. जैसे, अस्पताल में किसी भी तरह के चिकित्सीय आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए भारतीय गुणवत्ता परिषद् द्वारा बनाये गए प्रोटोकॉल “कोड ब्लू” का पालन किया जाता है. अस्पताल में चिकित्सीय आपातकालीन स्थिति में कोड ब्लू को घोषणा के जरिये सक्रिय किया जाता है. इस प्रोटोकॉल के सक्रिय होते ही अस्पताल के मेडिकल टीम, चिकित्सीय आपातकालीन वाले क्षेत्र में पहुंच कर मरीज को उचित इलाज एवं देखभाल प्रदान प्रदान करते है. इस मेडिकल टीम में अस्पताल के क्रिटिकल केयर के विशेषज्ञ,अन्य चिकित्सक, नर्स, मेडिकल अफसर के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ भी शामिल है. मरीज की स्थिति स्थिर होने के बाद “कोड ब्लू ” को घोषणा के जरिये निष्क्रिय कर दिया जाता है. इसके बाद मरीज के ठीक होने तक उसके इलाज की जाती है.

अनुभवी चिकित्सको की टीम है आर्किड मेडिकल सेंटर में

आर्किड मेडिकल सेंटर के क्रिटिकल केयर विभाग, गंभीर रूप से बीमार मरीजों के इलाज में पूर्ण समर्पण के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. अस्पताल के क्रिटिकल केयर विभाग में ICU CCU NCU वार्ड आते है. इन् सभी वार्डों में अनुभवी चिकित्सको की टीम के साथ साथ हर मरीज के साथ नर्स 24 घण्टे उपस्थित रहती है. इन वार्डों में मरीजों को 24 चिकित्सको की निगरानी में रखा जाता है.

नवजात शिशुओं के लिए NICU वार्ड है

आर्किड अस्पताल सिर्फ वयस्कों का ही नहीं, बल्कि नवजात शिशुओं के नाजुक स्वास्थ स्थितियों को संभालने के लिए भी समर्पित है. यहां नवजात शिशुओं के लिए NICU वार्ड है. इस वार्ड में शिशुओं के लिए बेबी वार्मर, वेंटिलेंटर, फोटो थेरेपी, आदि जैसी आधुनिक सेवाओं के लिए मशीन उपलब्ध है. इतना ही नहीं अस्पताल का NICU विभाग समय से पहले जन्मे बच्चों का भी उचित इलाज करने में सक्षम है.

संक्रमण रोक थाम के लिए भी विभाग है आर्किड मेडिकल सेंटर में

आर्किड अस्पताल में गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ साथ संक्रमण रोक थाम के लिए भी प्रतिबद्ध है . अस्पताल में संक्रमण रोक थाम के लिए भी विभाग गठित है. अस्पताल का यह विभाग संक्रमण रोक थाम के नियमो को लागू करने के साथ साथ अस्पताल के कर्मचारियों को संक्रमण रोक थाम के लिए प्रशिक्षिण भी प्रदान करता है.

इतना ही नहीं, अस्पताल के सभी कर्मचारियों को मूलभूत चिकित्सीय आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए भी प्रक्षिशण दिया जाता है. ऑर्किड मेडिकल सेंटर विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के अपने आप में संकल्पित है, इमरजेंसी हेल्पलाइन, 9117100100 के माध्यम से अपने समर्पण को मजबूत कर रहा है और स्वास्थ्य सेवा में एक भरोसेमंद भागीदार के रूप में खड़ा है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in