Place To Visit During March: मार्च के महीने में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

Place To Visit During March: मार्च का महीना घूमने को शौकीन लोगों के लिए बेहद खास होता है. क्योंकि इस मौसम में न तो बहुत अधिक ठंड होती है और न ही बारिश होती है. अगर आप भी मार्च के महीने में घूमने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ जगहों के बारे में यहां बताएंगे, जहां आप अपने दोस्तों, फैमिली और गर्लफ्रेंड के साथ विजिट कर सकते हैं.

दार्जिलिंग

मार्च के महीने में घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक दार्जिलिंग है. यह जगह पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है. इस मौसम में यहां का नजारा देखने लायक होता है. यहां आप न केवल चाय बागान का आनंद उठा सकते हैं बल्कि  मठ, बटासिया गार्डन, कांचनजंगा व्यू पॉइंट, महाकाल मंदिर, तेनजिंग रॉक की भी लुत्फ उठा सकते हैं. मार्च के महीने में वैसे सबसे अधिक लोग दार्जिलिंग घूमने के लिए आते हैं.

रांची

मार्च के महीने में अगर आप घूमने की जगह तलाश रहे हैं तो रांची विजिट कर सकते हैं. क्योंकि इस महीने में यहां का मौसम बेहद सुहाना रहता है. रांची का टैगोर हिल, सूर्य मंदिर, पंच घाघ वाटरफॉल और पतरातू घाटी आपका मन मोह लेगा.

सिक्किम

अगर आप मार्च के महीने में घूमने के लिए भारत में जगह तलाश रहे हैं तो सिक्किम विजिट कर सकते हैं. क्योंकि इस मौसम में यहां का नजारा और मौसम दोनों देखने लायक होता है. गंगटोक से लेकर त्सोमो झील, पेलिंग और गुरुडोंगमार झील आदि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

मुन्नार

 “दक्षिण भारत का कश्मीर” के नाम से मशहूर मुन्नार घूमने के लिए सबसे बेस्ट टाइम मार्च का महीना है. जी हां आपने सही सुना. अगर आप मुन्नार घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मार्च के ही महीने में यहां जाएं. क्योंकि इस दौरान यहां का अद्भुत नजारा आपको बेहद पसंद आएगा.

जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर, घूमने के लिए सबसे बेस्ट समय मार्च का महीना है. इस महीने में यहां का नजारा बेहद अद्भुत होता है. श्रीनगर से लेकर गुलमर्ग, पहलगाम, डल झील और सोनमर्ग पर सबसे अधिक पर्यटक घूमने के लिए आते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in