Morning Diet: जानिए ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए

Morning Diet: ब्रेकफास्ट हेवी और हेल्दी दोनों होना चाहिए ताकि पूरे दिन इंसान एनर्जी से भरपूर मॉर्निंग में ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी माना गया है. सुबह जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उन्हें कई सारी बीमारियों से जूझना पड़ सकता है. इसलिए सुबह में न्यूट्रिशियस ब्रेकफास्ट करना चाहिए. ताकि दिल के साथ-साथ शरीर की हड्डियां मजबूत रहे. आइए जानते हैं सुबह की डाइट में क्या-क्या होना चाहिए.

सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

पोहा

ब्रेकफास्ट में पोहा जरूर शामिल करें. यह सबसे बेस्ट नाश्ता माना गया है. क्योंकि इसमें न तो फैट बढ़ने की चिंता होती और न ही बीमार होने की. पोहा, फाइबर का सबसे अच्छा स्त्रोत है.

Also Read: श्वेता तिवारी की तरह दिखना है फिट और यंग तो आज से ही शुरू कर दें ये योगासन

अंडा

सुबह की डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि अंडा, प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है  इसलिए सुबह के नाश्ते में कम से कम दो उबले हुए अंडे या फिर ऑमलेट खाना न भूलें.

Also Read: विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये सब्जियां

साबूदाने की खिचड़ी

ब्रेकफास्ट में साबूदाने की खिचड़ी जरूर खाना चाहिए. क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. जिससे गैस, अपच और कब्ज की समस्या नहीं होती है.

Also Read: किसी टॉनिक से कम नहीं है गाजर का जूस, फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

ओट्स

मॉर्निंग में ब्रेकफास्ट प्रोटीन और फाइबर से भरा हुआ होना चाहिए. इसके लिए आपको ओट्स जरूर खाना चाहिए. यह मेटाबॉलिज़म को बूस्ट करता है. जिससे ब्लोटिंग, गैस, अपच आदि की समस्या नहीं होती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in