Home Remedies Clean Earwax: घर पर ही इन आसान तरीकों से साफ करें कान

Clean Earwax

Home Remedies Clean Earwax: कान हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है, जो हमें सुनने की क्षमता प्रदान करता है. कान संरचना में तीन मुख्य हिस्से होते हैं. बाहरी कान (आउटर ईयर), मध्य कान (मिडिल ईयर) और आंतरिक कान (इंनर ईयर).

Clean Earwax

इनमें से हर एक कान के हिस्से अपना अहम रोल निभाते हैं जिससे हम शोर, संगीत, बोली भाषा और अन्य ध्वनियों को सुन सकते हैं. इसके अलावा, कान शरीर की संतुलन बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

Clean Earwax

आमतौर पर देखा जाता है कि कान में मैल या खोंट जमा होने से लोग परेशान हो जाते हैं. ईयर वैक्स लोग बाहर जाकर साफ कराते हैं. हम आपको बताएंगे कान साफ करने का घरेलू उपाय…

Clean Earwax
  • अगर आपको कान की खोंट साफ करना है तो कान में सिर्फ दो बूंद बादाम या सरसों का तेल डाल लें और सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें. 10 मिनट तक इसी अवस्था में रहें ताकि खोंट मुलायम होकर आराम से बाहर की ओर निकल जाए.

Clean Earwax
  • कान की खोंट साफ करने के लिए आप अदकर और नींबू के रस को मिला लें और अपनी कान में 4 बूंद डाल लें. आधे घंटे तक सिर को उसी दिशा में मोड़कर रखें. इसके बाद कान को ईयरबड या फिर रूई से साफ कर लें.

Clean Earwax
  • कान की पुरानी से पुरानी खोंट को निकालने के लिए तुलसी की पत्ती का रस कान में डालकर साफ किया जा सकता है.

Clean Earwax
  • कान की मैल साफ करने के लिए हाइड्रोजन पैरॉक्साइड की 4 बूंदें कान में डाल लें और 15 मिनट के बाद ईयर वैक्स से आसानी से निकाल लें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in