Valentine Week Special: स्टफ्ड टॉयज को गले लगाने से मेंटल हेल्थ में कैसे होता है सुधार? जानिए

Teddy Bear

Happy Teddy Day: टेडी डे के मौके पर बहुत सारे लोग एक दूसरे को टेडी बेयर या स्टफ्ड टॉयज एक गिफ्ट के रूप में देते हैं. ये बाजार में विभिन्न प्रकार के पाए जाते हैं और इन्हें बहुत ही सॉफ्ट मटेरियल से तैयार किया जाता है. हम कई बार सोचते हैं कि स्टफ्ड टॉयज बच्चों के लिए होती हैं, पर क्या आपको पता है कि स्टफ्ड टॉयज बड़ों के लिए भी एक काफी फायदेमंद होती है. आप सोच रहे होंगे कैसे? दरअसल, स्टफ्ड टॉयज आपके मेंटल हेल्थ को सुधारने में मदद करता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि स्टफ्ड टॉयज रखने के क्या फायदे हैं और आपको इसे अपने पास क्यों रखना चाहिए.

Helps in Reducing Stress Level

स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद

आज के समय में स्ट्रेस सभी को प्रभावित करती है, चाहे वो बच्चे हों या बड़े. बहुत सारी मानसिक बीमारियों की वजह स्ट्रेस होती है और स्ट्रेस लेवल को न काबू में रखने की वजह से यह कई क्रोनिक बीमारियों को उत्पन्न करता है. आज के समय में स्टफ्ड टॉयज को मेंटल थेरेपी के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. स्टफ्ड टॉयज को गले लगाने से आपके शरीर में एक ऑक्सीटोसिन नमक हॉर्मोन उत्पन्न होती है, जो Cuddle Hormone के नाम से भी जाना जाता है और जो स्ट्रेस कम करने में मदद करता है. जब आप पूरे दिन काम कर अपने स्टफ्ड टॉयज को गले से लगाते हैं तो यह आपको पूरे दिन की चिंता को कम करती है और एक पॉजिटिव फीलिंग देती है.

Loneliness

अकेलापन को दूर करता है

हम कई बार अपने जीवन में अकेला महसूस करते हैं, ऐसा लगता है कि हमें सुनने वाला कोई नहीं है. हम देखते है कि बच्चे कैसे अपने स्टफ्ड टॉयज को अपने दोस्त के रूप में मानते हैं, तो यह हैरानी की बात नहीं है कि यह आपके लिए भी एक साथी के रूप में रहेगा और हर किसी को अपने जीवन में साथी की जरूरत महसूस होती ही है.

दुख से उभरने में मदद

स्टफ्ड टॉयज को कम्फर्ट ऑब्जेक्ट्स भी कहा जाता है क्योंकि ये हमें कम्फर्ट देती हैं, चाहे वह दुख से ही क्यों न हो. दुख सब के जीवन में होता है पर अगर हमारे पास ऐसी कोई चीज हो जो हमें हमारे दुख को भूलाने में मदद करे तो इससे अच्छी बात और क्या. स्टफ्ड एनिमल्स आपको पिछले दुख और ट्रामा से उभरने में मदद करती हैं.

Social Anxiety

सोशल एंग्जायटी को कम करता है

सोशल एंग्जायटी आज के समय में एक कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है और हमारे फोन और सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल के साथ और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है. सोशल एंग्जायटी को कम करने में स्टफ्ड टॉयज बहुत लाभदायक हो सकते हैं. कई बार स्टफ्ड टॉयज जैसी निर्जीव चीजें हमारे लिए एक कंफर्ट का सोर्स बन जाती हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in