Food for healthy Bones: जानिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं

Food for healthy Bones: हमारे शरीर के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है. क्योंकि कैल्शियम से हड्डियां और दांत मजबूत रहती है. कैल्शियम की कमी को मेडिकल टर्म में हायपोकैल्शियम कहा जाता है. ऐसी स्थिति में मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर होने लगती है. आइए जानते हैं हड्डियां मजबूत करने के लिए क्या खाएं.

फल और सब्जियां

सब्जी और फल

अगर किसी के शरीर में कैल्शियम की कमी है तो प्रति दिन केला, संतरा, पालक आदि का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

अंडा

अंडा

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप प्रति दिन अंडा का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत मिलता है जो हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है.

तिल के बीज

तिल के बीज

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप तिला का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फाइबर पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत और सूजन को कम करने में मदद कर करता है.

डेयरी फूड्स

डेयरी फूड्स

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको डेयरी फूड्स का सेवन करना चाहिए. जैसे कि दही, दूध व पनीर आदि. क्योंकि इसमें सबसे अधिक कैल्शियम पाया जाता है. इसलिए प्रति दिन दूध या फिर दही खाने से शरीर की कैल्शियम की जरूरत आसानी से पूरी हो जाएगी.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in