Home Remedies To Reduce Food Allergies: जानें कैसे घर पर ही फूड एलर्जी से निजात पाया जा सकता है

Home Remedies To Reduce Food Allergies: सर्दी के मौसम में लोग तरह-तरह की चीज बनाकर खाते हैं. जिसके कारण कई बार फूड एलर्जी का खतरा भी बना रहता है. फूड एलर्जी होने पर त्वचा पर चकत्‍ते, उल्टी, खट्टी डकार और दस्त की समस्या हो जाती है. आइए जानते हैं फूड एलर्जी को कम करने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में.

नींबू का रस

जो लोग फूड एलर्जी से परेशान हैं उन्हें नींबू का रस पीना चाहिए. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे कमजोर इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है. एक रिसर्च में पाया गया है कि नींबू के सेवन से एलर्जिक राइनाइटिस का खतरा कम होता है. इसलिए प्रति दिन एक गिलास में पानी के साथ नींबू का मिलाकार पीना चाहिए.

अदरक की चाय

फूड एलर्जी को सही करने के लिए आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसे पीने से पाचन संबंधी परेशानियों दूर होंगी और पेट में सूजन कम होगा. गर्म पानी में अदरक को कद्दूकस करके डाल लें और अच्छी तरह से उबाल लें. फिर इसे छानकर थोड़ा सा शहद मिक्स कर पीना शुरू कर दें.

केला का करें सेवन

अगर आप फूड एलर्जी से जूझ रहे हैं तो आज से ही केला खाना शुरू कर दें. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. फूड एलर्जी से पीड़ित लोगों को प्रति दिन कम से कम दो केला जरूर खाना चाहिए.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in