ठंड में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, सेहत के साथ इम्यूनिटी रहेगी तंदरूस्त

घरेलू नुस्खे

पूरे नॉर्थ इंडिया में ठंड का कहर जारी है. इस मौसम में बचाव ही एक तरीका है. जहां तक संभव हो इस सीजन में घर से अनावश्यक बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए. अगर बाहर निकलना जरूरी है तो शरीर को पूरी तरह कवर करन के बाद ही निकले. कई बार तमाम एहतियाती उपाय करने के बावजूद ठंड लग जाती है. गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना जरूरी है. ऐसे में इस दौरान घरेलू नुस्खे ठंड से बचाव के लिए काफी कारगर होता है. जानें कुछ घरेलू नुस्खें के बारे में जो आपका ठंड से बचाव करते हैं.

ये हैं घरेलू नुस्खे

हल्दी दूध

ठंड के मौसम में दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करना चाहिए. जब ठंड लग जाए तो वैसी स्थिति में हल्दी वाला दूध जरूर पीएं. यह बैक्टीरिया को मारता है और इम्युनिटी बढ़ाता है. एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं. यह राहत पहुंचाएगा और शरीर से ठंड के असर को घटाता है.

गुनगुने पानी में शहद

शहद बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है. ठंड लगने की स्थिति में गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है. ख्याल रखें कि ज्यादा गर्म पानी में शहद न मिलाएं. पानी गुनगुना ही रहना चाहिए. इससे गले के खराश में राहत पहुंचती है.

अदरक, गुड़ व घी का काढ़ा

ठंड के मरीजों के लिए अदरक, गुड़ व घी का काढ़ा लाभ पहुंचाता है. यह खांसी में भी लाभदायक है तथा सीने में जमे कफ की स्थिति में आराम पहुंचाता है. अदरक, गुड़ और देसी घी बराबर मात्रा में लें. अदरक व गुड़ को एक साथ मिलाकर कूट लें. इसमें देसी घी मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. तैयार काढ़ा का सेवन करें.

स्टीम लेने से मिलेगी राहत

ठंड लगने, खांसी और नाक जाम रहने की स्थिति में स्टीम लेना राहत पहुंचाता है. यह बंद नाक और रेस्पिरेटरी सिस्टम को खोलता है और सांस लेना आसान बनाता है. स्टीम लेने के लिए गर्म पानी बड़े बर्तन में ले लें. सिर पर बड़ा तौलिया लेकर उससे बर्तन के इर्द-गिर्द घेरा बना लें. इस तरह से रूक-रूककर स्टीम लें. इससे दम फूलने की स्थिति से भी राहत मिलेगी.

इन उपायों से भी मिलेगी राहत

  • ठंड लगने की स्थिति में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है. गुनगुना पानी आधे घंटे के अंतराल पर पीते रहें.

  • गरारा करना भी फायदा पहुंचाता है. गरारा करने के लिए गर्म पानी में नमक और हल्दी मिला लें. इससे इन्फेक्शन खत्म होगा.

  • अदरक वाली चाय फायदेमंद होती है. इस चाय को दिन में तीन से चार बार पी सकते हैं.

  • शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद खा सकते हैं.

  • ठंड लगने पर दस्त भी हो तो चुटकी भर अजवाइन, एक चुटकी मेथी और चुटकी भर काला नमक लेकर फांक लें या इसे गुनगुने पानी में घोलकर पी लें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in