इराक के एयरबेस पर मिसाइल हमला, कई अमेरिकी सैनिक घायल, ईरान के इस संगठन ने ली जिम्मेदारी

ईरान ने इराक पर हमला किया है. खबरों की मानें तो 20 जनवरी को पश्चिमी इराक में अल-असद एयरबेस को निशाना बनाते हुए ईरानी समर्थित आतंकवादियों ने बैलिस्टिक मिसाइलें और रॉकेट लॉन्च किए है. हालांकि, अधिकांश मिसाइलों को बेस की वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया है जबकि कुछ मिसाइलों का प्रभाव पड़ा है. साथ ही कहा जा रहा है कि इस हमले में हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है.

कई अमेरिकी सैनिक घायल

खबरें ऐसी भी सामने आ रही है इन मिसाइल के हमलों में कई अमेरिकी सैनिक भी घायल हुए है. मीडिया एजेंसी की मानें तो अमेरिकी सैनिकों के सर पर गहरी चोट लगी है. उन्हें अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया है. साथ ही एक इराकी नागरिक के घायल होने की भी खबर है जो सेवा में जुटा हुआ था. बता दें कि इस हमले का दावा “इराक में इस्लामी प्रतिरोध” ने किया है, जो ईरान से जुड़े सशस्त्र समूहों का एक गठबंधन है. यह संगठन हमेशा से अमेरिकी नीति का विरोध करता है.

कम तकनीक वाले रॉकेट और ड्रोन का इस्तेमाल

इस समूह ने एक बयान जारी करते हुए इस हमले की जिम्मेदारी ली है. खबरों के अनुसार, बीते कुछ समय से मिसाइलों के जरिए इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना पर कई बार हमले किए जा चुके है. हालांकि, पहले इन हमलों में कम तकनीक वाले रॉकेट और ड्रोन का इस्तेमाल किया जाता था. जानकारी हो कि इन तमाम हमलों का बढ़ना तब शुरू हुआ जब बीते साल 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास के बीच युद्ध शुरू हुई और तनाव बढ़ा. साथ ही अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने इस घटना की जानकारी सोशल मीडिया से जरिए दी है.

इजरायल का सीरिया पर हमला, पांच सदस्य मारे गए

शनिवार शाम, इजरायल ने दमिश्क, सीरिया की राजधानी में हवाई हमला किया, जिसमें ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के पांच सदस्य मारे गए. इसके पश्चात, ईरान ने इजरायल को जवाबी कार्रवाई की धमकी दी. पिछले सोमवार, ईरान ने उत्तरी इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान में एक घातक हमला किया था.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in