15 मिनट में तीन बार से अधिक आती है उबासी तो जागिए, हो सकते हैं स्वास्थ्य समस्या के संकेत

How to Treat Excessive Yawning

स्वास्थ्य समस्या का संकेत

अगर आप अधिक उबासी लेते हैं जो 15 मिनट की अवधि में तीन बार से अधिक है, तो यह किसी स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकती है . अगर आप बार-बार उबासी ले रहे हैं और नार्मल नहीं फील कर रहे तो ध्यान दें.

How to Treat Excessive Yawning

जम्हाई लेना मुंह खोलने, गहरी सांस लेने और फेफड़ों में हवा भरने की अनैच्छिक प्रक्रिया है. दरअसल, उबासी आमतौर पर नींद या थकान के कारण आती है. जब आप थक जाते हैं या शायद जब आप ऊब जाते हैं, तो दिन में देर तक जम्हाई लेना स्वाभाविक है. अत्यधिक उबासी अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी हो सकती है.

Lack of Sleep

  नींद की कमी

ज्यादा उबासी के पीछे नींद की कमी सबसे कॉमन वजह है हालाँकि, नींद का यह अभाव किसी हेल्थ कंडीशन जैसे स्लीप एपनिया या अनिद्रा के कारण हो सकता है.

Stress Management Flexibility

किसी विशेष दवा लेने के साइडइफेक्ट में भी अधिक उबासी आ सकती है. कुछ एंटीसाइकोटिक्स या एंटीडिप्रेसेंट साइड इफेक्ट के रूप में अत्यधिक जम्हाई का कारण बन सकते हैं

Sign of Brain Disorder

ब्रेन डिसॉर्डर का भी संकेत

अधिक उबासी लेना ब्रेन डिसॉर्डर का भी संकेत हो सकता है. पार्किंसंस रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस और माइग्रेन सिरदर्द जैसी स्थितियां अत्यधिक उबासी का कारण बन सकती है.

Anxiety or Stress

 चिंता या तनाव के कारण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अधिक उबासी चिंता या तनाव के कारण हो सकती है, ऐसे में जम्हाई आपके लिए तनाव से निपटने का एक तरीका हो सकता है.

Heart Problem

हार्ट प्रॉब्लम

हार्ट प्रॉब्लम के कारण भी बार- बार उबासी आती है.साथ ही शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रभावित होने पर भी उबासी आता है.

Suffering from epilepsy

मिर्गी की बीमारी से पीड़ित

मिर्गी की बीमारी से पीड़ित लोग भी दौरा पड़ने से पहले या बाद में बहुत अधिक जम्हाई लेते हैं.

Liver Failure Disease

लीवर फेलियर की बीमारी

अगर कोई व्यक्ति लीवर फेलियर की बीमारी से जूझ रहा होता है तो उस व्यक्ति को बहुत अधिक थकान महसूस होने लगती है और वह एक दिन में कई-कई बार जम्हाई लेने लगता है.

Depression

डिप्रेशन भी इसकी एक बड़ी वजह

डिप्रेशन भी इसकी एक बड़ी वजह है. ऐसी स्थिति में इंसान को बहुत अधिक थकान महसूस होती है एंटीडिप्रेसेंट दवाइयों की वजह से भी व्यक्ति को बहुत अधिक जम्हाई आने लगती है.

sleep problems

नींद की समस्या

बहुत अधिक उबासी के कारण की पहचान करने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको पर्याप्त आरामदायक नींद मिल रही है या नहीं .नींद की समस्या नहीं होने पर डॉक्टर अत्यधिक उबासी के अन्य संभावित कारण का पता लगाने के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षण कर सकते हैं.

Be sure to talk to a doctor

डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें

अगर दवाओं के कारण अत्यधिक उबासी आ रही है, तो डॉक्टर कम खुराक की सिफारिश कर सकते हैं. अपनी दवाओं में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in