सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी

protein food

सर्दी में शरीर को गर्मी के मुकाबले अधिक उर्जा चाहिए होती है. शरीर दिनचर्या से जुड़े कार्यों को करने के लिए शरीर में मौजूद पोषक तत्व का अधिक इस्तेमाल करता है.

protein rich food

सर्दियों में प्रोटीन

प्रोटीन का सेवन आपको सर्दियों के समय शरीर से लड़ने में मदद करता है. ये पोषक तत्व हमारी शरीर के डिफेंस सिस्टम को सपोर्ट करता है. संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन का सेवन एंटीबॉडी के विकास में मदद कर सकता है.

protein diet

प्रोटीन 

प्रोटीन बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. प्रोटीन आपको ठंड के मौसम में गर्म रखता है.प्रोटीन के ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सूप, स्मूदी, साबुत अनाज सलाद, अंडे, छोले और मछली के व्यंजनों से अपने शीतकालीन आहार में प्रोटीन शामिल कर सकते हैं.

greek yoghurt

ग्रीक दही पैराफिट्स

ग्रीक दही न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स का भी एक बड़ा स्रोत है. मौसमी फलों, मेवों और शहद की एक बूंद के साथ ग्रीक दही की परत चढ़ाकर शीतकालीन थीम वाला पैराफेट बनाएं.

quinoa salad

क्विनोआ सलाद

सर्दियों में प्रोटीन से भरपूर क्विनोआ को आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं. क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जो सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है. भुनी हुई सर्दियों की सब्जियों, मुट्ठी भर मेवे और एक नींबू विनेग्रेट के साथ यह सलाद बनाएं.

eggs

अंडा का नाश्ता

अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का आसान स्रोत है. दिनचर्या में अंडे को ऑमलेट, फ्रिटाटा, या साबुत अनाज टोस्ट पर उबले हुए अंडे जैसे विकल्पों के साथ शामिल करें. पालक, मशरूम और पनीर मिलाने से स्वाद और पोषण मूल्य दोनों बढ़ सकते हैं.

hot smoothie

गर्म स्मूदी

आरामदायक और प्रोटीन से भरपूर पेय के लिए गर्म बादाम का दूध, प्रोटीन पाउडर, केला और थोड़ी सी दालचीनी जैसी सामग्री को एक साथ मिलाएं.

soup

सूप और स्टू

सूप या स्टू की एक प्रोटीन पंच पैक करता है. चिकन, टर्की, या बीन्स जैसे दुबले प्रोटीन वाले व्यंजनों का चयन करें. एक क्लासिक चिकन नूडल सूप या बीन और सब्जी स्टू आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके शरीर को आराम प्रदान कर सकता है.

fish

मछली के व्यंजन

सैल्मन और ट्राउट जैसी मछलियाँ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं. ये न केवल आपके भोजन में गर्माहट जोड़ते हैं बल्कि आपके प्रोटीन सेवन में भी योगदान करते हैं.

fried chickpeas

भुने चने

भुने चने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. चने को जैतून के तेल और अपने पसंदीदा मसालों के साथ मिलाएं, फिर उन्हें कुरकुरा होने तक भूनें. इसे सलाद या सूप में टॉपिंग के रूप में डाला जा सकता है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in