पीरियड्स के दौरान रखें इसका खास ख्याल, लापरवाही से हो सकती है गंभीर बीमारियां

periods in women

मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बनाए रखना महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए काफी महत्वपूर्ण है. मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बनाए रखने से संक्रमण, असुविधा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है. मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता नहीं बनाने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. पीरियड्स के दौरान अगर साफ-सफाई का ख्याल अच्छे से नहीं रखा गया तो कैंसर तक का खतरा हो सकता है.

हाइजीन मेंटेन

पीरियड्स के दौरान, रक्त और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचने के लिए सैनिटरी पैड या टैम्पोन को नियमित रूप से, आमतौर पर हर 4-6 घंटे में बदलना आवश्यक है. आपके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मासिक धर्म उत्पादों को संभालने से पहले और बाद में अच्छी तरह से हाथ धोएं. साफ और आरामदायक अंडरगार्मेंट का उपयोग करें. इसके बारे में बात करें और जानें कि कैसे आप इसे आराम से डील कर सकते हैं.

जलन

गीले या गंदे सैनिटरी पैड के लंबे समय तक इस्तेमाल से त्वचा में जलन, खुजली और चकत्ते हो सकते हैं. यह असुविधा दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है और मासिक धर्म के दौरान समग्र असंतोष में योगदान कर सकती है.

गंध संबंधी समस्याएं

उचित स्वच्छता के अभाव के परिणामस्वरूप अप्रिय गंध हो सकती है. मासिक धर्म के रक्त में बैक्टीरिया की वृद्धि, अपर्याप्त सफाई प्रथाओं के साथ, एक अप्रिय गंध में योगदान कर सकती है, और शर्मिंदगी का कारण बन सकती है. इससे आत्मविश्वास भी प्रभावित हो सकता है.

टीएसएस

टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम, समय पर परिवर्तन किए बिना लंबे समय तक टैम्पोन का उपयोग करने से टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है. यह दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति विशिष्ट बैक्टीरिया के विकास से जुड़ी है और अंग विफलता सहित गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकती है.

मनोवैज्ञानिक प्रभाव

मासिक धर्म से जुड़े कलंक के साथ-साथ खराब स्वच्छता की चुनौतियां मनोवैज्ञानिक प्रभाव डाल सकती हैं. महिलाओं को शर्मिंदगी, चिंता या नकारात्मक शारीरिक छवि का अनुभव हो सकता है, जिससे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है.

मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखना महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. पीरियड्स के दौरान स्वच्छता की उपेक्षा करने से संक्रमण, असुविधा और मनोवैज्ञानिक संकट सहित विभिन्न नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं. मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना, मिथकों और कलंकों को दूर करना और किफायती और टिकाऊ मासिक धर्म उत्पादों तक पहुंच प्रदान करना महत्वपूर्ण है. शिक्षा और खुली चर्चा महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान सकारात्मक और स्वच्छ अनुभव सुनिश्चित करते हुए, स्वस्थ प्रथाओं को अपनाने के लिए सशक्त बना सकती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in