इन तरह रखें आंखों का ख्याल, जानें किस विटामिन की कमी से घटती है रौशनी

eyesight

लोगों की आंखों की रोशनी कम होती जा रही है. जानते हैं ऐसे क्या उपाय है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ जाती है और आंखों पर लगा चश्मा उतर जाता है.

eyesight problems

लगातार घट रही रौशनी

आज के दौर में हर तीसरे व्यक्ति की आंखों पर चश्मा लगा है. जिससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि आंखों की समस्या आम हो चुकी है.घरेलू उपाय को करने से व्यक्ति की आंखों की रोशनी तो बढ़ती ही है साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहता है.

weak eyesight reasons

क्या है कारण

आंखों की रौशनी के घटने का सबसे बड़ा कारण स्क्रीन टाइम का बढ़ना है. इसके अलावा खाने में पोषक तत्वों की कमी से आंखों की रौशनी घट जाती हाै.

home remedies

घरेलू उपचार 

कई घरेलू उपचार हैं जिससे आंखों की रौशनी को बढ़ाया जा सकता है. कई फल और सब्जी खाने से भी आंखों की रौशनी लौटती है.

deficiency of vitamin a

इसकी होती है कमी

आंखों की रौशनी में कमी का मुख्य कारण शरीर में विटामिन ए की कमी होती है. शरीर में इसकी कमी से आंखों पर असर पड़ता है.

vitamin a

खाएं ये फूड्स

विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप फल, सब्जी और कई तरह के फूड आइटम्स खा सकते हैं. नॉनवेज भी विटामिन ए का सोर्स होता है.

vitamin a rich fruits

खाएं ये फल

विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह के फल खाएं जा सकते हैं. पीले या नारंगी रंग के फल जैसे कि आम, तरबूज,पपीता, चीकू आदि विटामिन ए के अच्छे स्त्रोत हैं.

vitamin a rich veggies

इन सब्जियों का सेवन

गाजर,चुकंदर,शलजम,शकरगंद,मटर,टमाटर ब्रोकली, कद्दू,साबुत अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियां,धनिया विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा पनीर, सरसों,राजमा,बींस में काफी मात्रा में यह मौजूद होता है.

vitamin deficiency

होते हैं कई नुकसान

विटामिन ए की कमी से और भी कई नुकसान होते हैं. इसकी कमी से शरीर का विकास रूक जाता है. इसके अलावा विटामिन ए की कमी से नजर भी कमजोर हो जाती है.विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए कुछ ऐसी चीजें खाएं जिनमें विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in