महिलाएं सुबह-सुबह उठकर करें ये काम, पीरियड्स के दौरान नहीं होगा पेट में दर्द

periods pain

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी परेशानी होती है. कुछ महिलाओं के लिए ये दिन थोड़े आसान तो कुछ के लिए बहुत मुश्किल होते हैं. हालांकि पीरियड्स के दौरान अधिकांश महिलाओं के पेट में भयंकर दर्द होता है. पेट के नीचले हिस्से में बहुत दर्द होता है. कुछ महिलाओं को इस दौरान कमर में भी बेहद दर्द होता है. कुछ महिलाओं को तो यह दर्द पीरियड्स शुरू होने से भी 2-3 दिन पहले से शुरू हो जाता है. या तो महिलाओं को दर्द झेलना होता है यो फिर असहनीय होने पर पेन किलर्स लेने होते हैं. ये पेनकिलर्स शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे आपका दर्द काबू में रहेगा और आप आराम से अपना दिन गुजार पाएगें.

घी के साथ गुनगुना पानी

सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी आराम मिलता है . यह उन्हें पेट संबंधी समस्याओं और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत प्रदान करता है, इसे पीरियड्स आने से दो दिन पहले से ही नियमित रूप से पीना शुरू कर देना चाहिए. यह आंतरिक स्तर पर सूजन कम करने में मदद करके और पेट को ठीक रखकर लाभ पहुंचाता है. महिलाएं इसे अपना सकती हैं.

किशमिश का पानी और केसर

किशमिश का पानी और केसर भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रात में 4 किशमिश और दो केसर के धागे भींगो कर सुबह उसका पानी पी लें. इससे पूरे दिन पेट में दर्द नहीं होगा. किशमिश में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखकर पेट संबंधी समस्याओं पर काबू पाने में मदद करता हैं. केसर में पाए जाने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पेट और आंतों की सूजन कम करके आराम पहुंचाते हैं. पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द, मूड स्विंग और अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किशमिश और केसर वाला पानी बहुत ही लाभदायक साबित होता है.

अदरक की चाय

अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होने से पेट की लाइनिंग के सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह पेट के गैस, एसिडिटी और अन्य समस्याओं पर काबू पाने में मदद करता है. सुबह उठते के साथ ही अदरक का काढ़ा पीने से पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है. यह एक प्राकृतिक और असरदार उपाय है जिससे पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से राहत मिलती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in