बढ़ती उम्र के साथ दिमाग को ऐसे रखें जवां, इन आदतों से आपकी याददाश्त नहीं छोड़ेगी आपका साथ

age factor

उम्र का असर

उम्र का असर दिमाग पर भी साफ-साफ पड़ता है.बढ़ती उम्र के साथ दिमाग की कार्यक्षमता पर असर पड़ने लगता है. दिमाग की क्षमता घटती जाती है.धीरे-धीरे आदमी को कम चीजें याद रहने लगती हैं और इसका कारण जीवनशैली पर पड़ता है.

anger issues

गुस्सा आना

बढ़ती उम्र में बातें भूलने पर इंसान उसे याद करने की कोशिश करने लगता है. बातों को भूलने और याद करने की कोशिश में इंसान अपने आप पर गुस्सा निकालने लगता है और इसका भी दिमाग पर बुरा असर पड़ता है.

active mind

दिमाग को रखें एक्टिव

जीवन में सही लाइफस्टाइल अपना कर बढ़ती उम्र में दिमाग को एक्टिव और दुरुस्त रखा जा सकता है. लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ बदलाव को अपना कर आप बढ़ती उम्र में भी आपके याद्दाश्त को मजबूत रह सकते है.

memory sharpen

मेमोरी को रखें मजबूत

एक्सरसाइज से पूरा शरीर ही नहीं दिमाग भी फिट रहता है. में सुबह शाम की एक्सरसाइज आपके दिमाग को तंदुरुस्त बनाए रखेगी. एक्सरसाइज का उम्र से कोई लेना देना नहीं है, आप किसी भी उम्र के हैं, आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

exercise

एक्सरसाइज से रहें एक्टिव

आप व्यायाम या एक्सरसाइज कर के खुद को एक्टिव जरूर रखें. आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी तो आपका दिमाग भी फिट और एक्टिव रहेगा.

new choices

नई पसंद डेवलप करना

कोई नया शौक, नई पसंद डेवलप कीजिए. इससे माइंड बिजी और एक्टिव रहेगा. आपका मन भी लगेगा और आपकी याद्दाश्त भी मजबूत बनी रहेगी. आप म्यूजिक, स्पोर्ट्स, विदेशी भाषा या कोई भी नई चीज सीख सकते हैं.

new habits

नया सीखने की आदत

सीखने की आदत डालकर आप अपने दिमाग को एक्टिव बनाए रख सकते हैं. सीखने की कोई उम्र नहीं होती. आप अपनी बिजी लाइफ में भी नया सीखने की आदत डेवलप करके अपने दिमाग को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

game mind

खेल 

खेल कूद से दिमाग एक्टिव होता है और मेमोरी बूस्ट होती है. इनडोर और आउटडोर खेल की बदौलत आपका दिमाग अपने आपको एक्टिव रख सकता है. आउटडोर खेलों में आप टीम वर्क, प्लानिंग और एक्जीक्यूशन सीखकर दिमाग को तेज कर सकते हैं. वहीं इनडोर गेम्स में आप पजल गेम, क्विज गेम और क्रॉस गेम की बदौलत दिमाग को सोचने पर मजबूर कर सकते हैं.

writing skills

लिखने की आदत

लिखकर याद की गई चीज लंबे समय तक जेहन में बनी रहती है और उसकी याद्दाश्त कमजोर नहीं होती. ऐसे में अगर मेमोरी को शार्प करना है तो जरूरी चीजों को लिखने की आदत डालिए, जैसे फोन नंबर, अकाउंट नंबर, पासवर्ड आदि. इससे आपकी मेमोरी बूस्ट होगी.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in