आयुर्वेद के इस उपाय से करें वजन कम

Ayurveda Weight Loss Tips: वजन को घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. भारत में लगभग हर कोई बढ़ते वजन से परेशान हैं. इसका मुख्य कारण बाहरी खानपान है. वेट लॉस करने के लिए आज इस आर्टिकल में आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे. दरअसल मोटापे से शरीर में कई तरह की बीमारियां होती हैं. जैसे कि हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट से संबंधित और डायबिटीज जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा बना रहता है. लेकिन आयुर्वेद के जरिए आप अपने वजन को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे…

अश्वगंधा से घटाएं वजन

वजन घटाना है तो अश्वगंधा का इस्तेमाल करें. वैसे यह सीधा असर नहीं करता है बल्कि शरीर में वजन बढ़ाने वाले कारणों को दूर करता है. अश्वगंधा के सेवन से मेटाबॉलिज्म रेट तेजी से बढ़ता है जिसके वजह से शरीर की चर्बी कम होने लगती है. बता दें आयुर्वेद में अश्वगंधा का उपयोग जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है. इसके खाने से वजन कम होता है साथ ही तनाव कम होता है और अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है.

Also Read: माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं आचार्य बालकृष्ण के आयुर्वेदिक नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

शहद और दालचीनी से घटाएं वजन

वेट लॉस करना है तो शहद और दालचीनी का सेवन करें. इसके लिए शहद और दालचीनी को गुनगुने पानी के साथ प्रतिदिन एक चम्मच लें. ऐसा करने में बहुत तेजी से आपका वजन कम हो जाएगा.

लहसुन और शहद से करें वजन कम

वजन घटाना है तो लहसुन में शहद मिलाकर खाना शुरू कर दें. क्योंकि इसे खाने से फैट बर्न होता है. इसके साथ ही शरीर में कोलेस्ट्राल कंट्रोल रहता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि लहसुन के साथ शहद मिलाकर खाने से वजन कम किया जा सकता है.

Also Read: इन आयुर्वेदिक उपाय से करें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में, यहां जानिए

जीरा,अदरक और मेथी से करें वजन कम

वजन कम करना है तो जीरा, अदरक और मेथी को एक गिलास पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद पीएं. ऐसा करने से आपका वजन तेजी से कम होगा.

विजयसार से करें वजन कम

आयुर्वेद में विजयसार को उपयोग दवा के रूप में किया जाता है. यह न सिर्फ डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंत है बल्कि चर्बी को कम करता है.विजयसार एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसके इस्तेमाल से वजन कम किया जा सकता है.

Also Read: एक्सपर्ट से जानिए पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in