होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें

Holi 2024: रंगों का त्यौहार होली सिर्फ एक मौज मस्ती का जरिया या फिर हंसी-ठिठोली का पर्व नहीं है. इस पर्व के कई और मायने भी हैं. दरअसल रंगों का यह त्यौहार होली हमें जीवन से जुड़ी कई जरूरी चीजें भी सिखाता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको 7 ऐसे लाइफ लेसन के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप होली से सीख सकते हैं. तो चलिए इन लेसन्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 9

ईश्वर में आस्था और भक्ति

होली की पौराणिक कथा हमें भगवान पर विश्वास रखना सिखाती है. प्रह्लाद की भगवान विष्णु के प्रति अटूट आस्था और भक्ति ने उसे आग से बचा लिया था. इससे हम सीख सकते हैं कि प्रार्थना और गहरी भक्ति हमें हमेशा मुसीबतों और जीवन में आने वाले बाधाओं से बचाती है.

Lord Vishnu 1
Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 10

Also Read: Holi Outfit Ideas: होली पर बनाना चाहती हैं अलग पहचान? ट्राई करें ये आउटफिट आइडियाज

बुराई पर अच्छाई की जीत

होली की पौराणिक कथा के अनुसार, प्रह्लाद की बुआ और उसके पिता हिरण्यकश्यप अपने बुरे इरादों में सफल नहीं हुए क्योंकि प्रह्लाद भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था. यह घटना हमें सिखाता है कि अंत में धार्मिकता और अच्छाई की ही जीत होती है.

Good Bad 1
Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 11

यूनिटी

होली, जिसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है, सामाजिक मतभेदों से ऊपर उठकर लोगों को एक साथ लाता है. होली का त्यौहार हमें यूनिटी और एकजुटता की भावना रखना सिखाता है.

Unity
Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 12

Also Read: Vastu Tips: होली में घर आएंगी मां लक्ष्मी, खरीदें ये 5 चीजें

रिश्तों को महत्व देना

होली एक खूबसूरत त्योहार है जो हमें अपने प्रियजनों के प्रति अपना प्यार, कृतज्ञता और स्नेह का इजहार करने का मौका देता है. एक-दूसरे को खूबसूरत रंगों से सराबोर करने से रिश्तों में खुशहाली और खुशहाली आती है और एक दूसरे से लगाव बढ़ता है.

Relations
Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 13

जो भी हो रहा उसपर भरोसा

होली गर्मी के मौसम की शुरुआत को दर्शाता है और माना जाता है कि यह त्योहार गुड लक, नई शुरुआत, प्रचुरता और अनंत आशीर्वाद लाता है. होली का प्लेफुल फेस्टिवल हमें डेवलपमेंट और सक्सेस के लिए बिना रुके कोशिश करने के लिए प्रेरित करता है.

Trusting The Process
Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 14

Also Read: Holi Special Custard Recipe: अगर आप इस होली मीठे में कुछ बेहतरीन बनाना चाहते हैं, तो ये है आप के लिए फ्रूट कस्टर्ड की रेसिपी

परोपकार

भगवान ब्रह्मा से वरदान पाने के बाद राक्षसों का राजा हिरण्यकश्यप काफी अहंकारी हो गया था. उनके बुरे कर्मों और अहंकार के कारण उनकी मृत्यु हुई और भगवान नरसिम्हा के अवतार द्वारा उनका वध किया गया. यह घटना हमें व्यक्ति को हमेशा विनम्र रहना और करुणा का पालन करना सिखाता है.

Benevolence
Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 15

नाराजगी दूर करना

होली लोगों को एक-दूसरे को क्षमा करने के लिए प्रोत्साहित करती है. होली खेलना नई शुरुआत का प्रतीक है. इस त्योहार की सुंदरता एकजुटता और आपस में शेयर किये गए ख़ुशी के मौकों को दर्शाता है.

Resentments
Holi 2024: होली से सीखें ये 7 जरूरी बातें 16

Also Read: Happy Holi 2024 Wishes: रंगों की बहार पिचकारी की धार… ऐसे दीजिए होली की हार्दिक शुभकामनाएं

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in