घर में किस रंग और शेप की होनी चाहिए घड़ी?

Vastu Tips: हम सभी के घरों में घड़ी तो होती ही है. घड़ी का इस्तेमाल सिर्फ समय देखने के लिए नहीं किया जाता है बल्कि जानकारों की अगर माने तो इसका सीधा असर घर पर रहने वाले लोगों के सुख दुःख पर भी पड़ता है. केवल यहीं नहीं, एक घड़ी शुभ और अशुभ समय को भी दर्शाता है. आमतौर पर हम घड़ी को महज एक समय बताने की वस्तु समझकर कमरे में कहीं पर भी टांग देते हैं जिसका आगे चलकर हमारे जीवन पर काफी गहरा और कई बार काफी बुरा असर भी पड़ता है. ऐसे में घड़ी खरीदने से लेकर उसे घर पर लगाने तक हमें कई तरह के वास्तु से जुड़े नियमों का ख़याल रखना चाहिए. बता दें जिस समय हम एक नई घड़ी खरीदते हैं उस समय आपको उसके रंग और शेप को भी ध्यान रखना चाहिए. ध्यान में रखें कि आप घड़ी को हमेशा सही दिशा में ही लगाएं. अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके घर पर हमेशा पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी. तो चलिए वास्तु के अनुसार जानते हैं घड़ी का सही रंग और शेप.

किस दिशा में होनी चाहिए घड़ी

वास्तु शाश्त्र की माने तो घर में घड़ी लगाने के लिए सभी सही दिशा पूर्व को माना जाता है. लेकिन आप अगर चाहें तो इसे पश्चिम और उत्तर दिशा में भी लगा सकते हैं. बता दें वास्तु शाश्त्र के अनुसार आपको दक्षिण दिशा में कभी भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए. केवल यहीं नहीं, घर की बालकनी और बरामदे में भी घड़ी न लगाने की सलाह दी जाती है. अगर आप अपने घर में सुख शांति चाहते हैं तो ऐसे में आपको दरवाजे के ऊपर भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए.

Also Read: Vastu Tips: क्या घर के मुख्य द्वार पर लिखवा सकते हैं अपना नाम? जानें क्या कहता है वास्तु शाश्त्र

किस रंग की होनी चाहिए घड़ी

अगर आप घर के लिए घड़ी खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह पीला, सफेद और हल्के भूरे रंग का हो. इस रंग की घड़ियां शुभ मानी जाती है.
अगर आप उत्तर दिशा की तरफ घड़ी लगा रहे हैं तो ऐसे में मेटल ग्रे या फिर सफ़ेद रंग की घड़ी लगा सकते हैं.
पूर्व दिशा की तरफ घड़ी लगाने के लिए लकड़ी की घड़ी या फिर इसी तरह की दिखने वाली घड़ी सबसे ज्यादा सही मानी जाती है.
बता दें जबी आप अपने लिए एक घड़ी का चुनाव कर रहे हों उस समय हल्के रंग की घड़ी ही चुनें, गहरे रंग की घड़ी खरीदने से आपको बचना चाहिए.
अगर आप अपने घर के लिए नीले या फिर काले रंग की घड़ी खरीदते हैं तो उन्हें भी काफी अशुभ माना जाता है.
हरे और ऑरेंज रंग की घड़ी आपके घर पर नेगेटिव एनर्जी के संचार को बढ़ावा देती है.
आपको अपने घर के लिए लाल या फिर गहरे लाल रंग की भी घड़ी नहीं खरीदनी चाहिए.

किस शेप की हो घड़ी

वास्तु शाश्त्र के अनुसार घर के लिए ओवल शेप की घड़ी को सबसे शुभ माना जाता है. इस शेप की घड़ी लगाने पर घर से आपसी मतभेद को दूर किया जा सकता है.
शादी शुदा कपल्स के कमरे में हार्ट शेप की घड़ी लगाने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने उके बीच प्रेम बढ़ता है.
राउंड शेप की घड़ी काफी ज्यादा शुभ मानी जाती है. आप चाहें तो इसे घर के किसी भी कमरे में लगा सकते हैं.
अगर आपको तरक्की चाहिए तो ऐसे में अपने घर पर पेंडुलम वाली घड़ी लगा सकते है. इन्हें काफी शुभ माना जाता है. इसे लगाने के लिए ड्राइंग रूम सबसे सही जगह मानी जाती है.

Also Read: Vastu Tips: आर्थिक तंगी को जीवन से करें दूर, अपनाएं ये आसान उपाय

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in