कल है वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे, जानें इतिहास और थीम

World Oral Health Day : हर साल 20 मार्च को विश्व ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है. इस आमभाषा में मौखिक स्वास्थ्य दिवस कहा जाता है. इस दिन लोगों को ओरल हेल्थ के महत्व के बारे में जागरूक किया जाता है.क्योंकि दांतों और मसूड़ों की देखभाल न करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने की संभावना बना रहता है. चलिए जानते हैं विश्व ओरल हेल्थ डे की थीम, इतिहास और महत्व…

विश्व ओरल हेल्थ डे का इतिहास

विश्व ओरल हेल्थ डे की शुरुआत साल 2007 से होती है. जिसमें घोषित किया जाता है कि पहली बार 12 सितंबर को एफडीआई के संस्थापक डॉ. चार्ल्स गोडॉन के जन्मदिन पर मौखिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा. लेकिन यह तारीख डॉ. चार्ल्स गोडॉन के जन्मदिन (12 सितंबर) के साथ मेल खाती है, इसलिए साल 2013 में विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस की तारीख बदल दी गई और इसे 20 मार्च रखा गया. इसी के साथ हर साल 20 मार्च को ही विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस मनाय जाता है. इस खास अवसर पर एफडीआई राष्ट्रीय दंत चिकित्सा संघ संगठनों, सरकार द्वारा हर साल अभियान चलाया जाता है ताकि लोग मौखिक स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में जागरूक हो सके.

विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस 2024 थीम
इस बार विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम “एक खुश मुंह एक खुश शरीर है” “A Happy Mouth is A Happy Body” है.

विश्व ओरल हेल्थ डे का महत्व
विश्व मौखिक स्वास्थ्य अभियान 20 मार्च को है. इस अभियान का महत्व बच्चों और वयस्कों दोनों को मुंह की स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. मौखिक रोगों का एक मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल, खान-पान और धूम्रपान है.

माउथ कैंसर का कारण
मुंह का कैंसर किसी को भी हो सकता है. लेकिन आमतौर पर उन्हीं लोगों में सबसे अधिक माउथ कैंसर देखा जाता है जो तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, पान गुटखा आदि का सेवन करते हैं. एक रिसर्च में पाया गया कि 10 में से 9 माउथ कैंसर के केस तंबाकू खाने की वजह से होते हैं. बता दें माउथ कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है.

माउथ कैंसर का लक्षण
बात हो रही है माउथ कैंसर की तो बता दें इसकी शुरुआती लक्षण मुंह में छाला या फिर गांठ होना है. ध्यान रहे अगर इस दौरान मुंह में दर्द नहीं भी हो रहा है तो भी डॉक्टर से संपर्क करें. मुंह का छाला तीन हफ्ते में ठीक ना हो तो भी यह माउथ कैंसर का एक लक्षण है. क्योंकि माउथ कैंसर की शुरुआत में मुंह में दर्द नहीं होता है. इसके अलावा मुंह से खून निकलना, खाना निगलने में गले में दर्द होना आदि माउथ कैंसर के लक्षण है.

Also Read: इन तरीकों से चमकाएं अपने पीले दांतों को मोती की तरह

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in